Diwali 2024 Holidays: दिवाली हिंदूओं समेत पूरे भारत का सबसे बड़ा त्योहार है, जिसका इंतजार हर किसी को रहता हैं. क्या बड़े और क्या बच्चे सभी बड़े तो फेस्टिवल ऑफ लाइट्स को लेकर बेहद उत्साहित रहते हैं. हर साल की तरह इस साल भी बाजारों सज गए हैं. वहीं, दिवाली के पर्व पर मिलने वाली छुट्टियों को लेकर बच्चे बेहद खुश रहते हैं. जल्द ही स्कूलो में भी दिवाली हॉलीडे शुरू होने जा रहे हैं. वैसे तो देश भर में इस त्योहार की धूम रहती हैं, लेकिन सभी राज्य अलग-अलग छुट्टियां निर्धारित करते हैं. यहां पर हम आपको उत्तर प्रदेश में दिवाली पर मिलने वाली सरकारी छुटि्टयों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी में दीवाली की छुट्टियां
दीवाली पर सभी राज्यों में मिलने वाली छुट्टियों के दिनों में अंतर हो सकता है. इस बार यह त्योहार दो दिन का पड़ रहा था, जिसके बाद लोग इस बात को लेकर परेशान थे कि ये कब मनाया जाएगा. वहीं, उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की ओर से जारी आदेश में 31 अक्टूबर को दिवाली की छुट्टी घोषित की गई है. इसके बाद 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 3 नवंबर को भाई दूज मनाया जाएगा.
 
अमावस्या की शुरुआत
इस साल दीवाली किस दिन मनाई जाएगी, ये कंफर्म हो गया है. धर्म के जानकारों का कहना है कि दीपावली प्रदोषव्यापिनी अमावस्या में मनाई जाती है. ऐसे में उदया तिथि का इससे कोई लेना देना नहीं है. 31 अक्टूबर को अमावस्या शुरू हो रही है और इस दिन सूर्यास्त के साथ ही प्रदोष काल हो रहा है, जो एक नवंबर को शाम 6:16 बजे तक है. 31 अक्टूबर को दोपहर 3:52 बजे से अमावस्या की शुरुआत होगी और समापन 1 नवंबर को शाम 5:45 बजे होगा. जानकारों का कहना है कि 1 नवंबर की रात अमावस्या की रात नहीं है, जबकि हर साल दिवाली कार्तिक मास की अमावस्या को दीवाली मनाने का विधान है, इसलिए ये त्योहार 31 अक्टूबर को ही मनाया जाएगा. 


लॉन्ग वीकेंड
अब तक दिवाली की छुट्टी एक नवंबर के लिए निर्धारित थी, लेकिन अब दिवाली की सरकारी छुट्टी 31 अक्टूबर को होगी. यूपी में योगी सरकार द्वारा जारी आदेश में 31 अक्टूबर को दिवाली की छुट्टी दी गई है. यूपी के स्कूल इन चार दिनों में बंद रहेंगे. एक नवंबर को शुक्रवार है, तो इस दिन भी स्कूलों में स्टूडेंट्स की नाममात्र की ही अटेंडेंस रहेगी. एक नवंबर के संबंध में योगी सरकार जल्द ही कोई फैसला ले सकती है और अगर छुट्टी घोषित होती है, तो यह स्टूडेंट्स के लिए लॉन्ग वीकेंड बन जाएगा.
 
रामनगरी अयोध्या में होता है भव्य दीपोत्सव
वहीं, योगी सरकार हर साल रोशनी के त्योहार पर रामलला की नगरी में भव्य दीपोत्सव का आयोजन करती है. इसके लिए अयोध्या में महीनों पहले से ही तैयारियां होने लगती हैं. इस बार अयोध्या नगरी में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने जा रही है. इस साल 55 घाटों पर 28 लाख दीपक जलाने का लक्ष्य है, जबकि पिछली साल 22,23,000 दीपक घाट जगमगाए थे.