Miss India finalist Aishwarya Sheoran: ग्लैमर इंडस्ट्री के अट्रैक्शन से कई लोग मोहित हो जाते हैं, फिर भी कुछ ही लोग अपनी पॉपुलरिटी को पीछे छोड़कर सार्थक तरीके से देश की सेवा करने के लिए तैयार होते हैं. आज, आइए ऐश्वर्या श्योराण की जर्नी के बारे में बताते हैं, जो एक पूर्व मॉडल हैं, जिन्होंने भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा करने का ऑप्शन चुना.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान की मूल निवासी ऐश्वर्या एक प्रतिष्ठित परिवार से आती हैं; उनके पिता, कमांडिंग ऑफिसर अजय कुमार, करीमनगर में 9वीं तेलंगाना एनसीसी बटालियन में सेवारत हैं. इस मजबूत सैन्य विरासत ने उन्हें ऐसा करियर अपनाने के लिए मोटिवेट करने में अहम भूमिका निभाई, जो उन्हें अपने देश की सेवा करने का मौका दे.


राजस्थान में जन्म लेने के बाद ऐश्वर्या दिल्ली चली गईं, जहां उन्होंने चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल में पढ़ाई की और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 97.5 फीसदी नंबर प्राप्त किए. उनकी एकेडमिक एक्सीलेंसी ने उन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित श्री राम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स से ग्रेजुएशन की उपाधि प्राप्त करने के लिए मोटिवेट किया. कॉलेज के दौरान, उन्होंने मॉडलिंग में कदम रखा और कई ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया. 2016 में, ऐश्वर्या मिस इंडिया प्रतियोगिता में फाइनलिस्ट बनीं, इससे पहले उन्होंने 2015 में मिस दिल्ली और 2014 में मिस क्लीन एंड केयर फ्रेश फेस जैसे खिताब जीते थे.


2018 में उन्हें IIM इंदौर से ऑफर मिला, लेकिन उन्होंने अपना रास्ता पूरी तरह से बदलने का फैसला किया और खुद को UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए समर्पित कर दिया. ऐश्वर्या ने बिना किसी कोचिंग के 10 महीने तक घर पर पढ़ाई की और अपने पहले अटेंप्ट में ही परीक्षा पास कर ली, जिसमें उन्हें ऑल इंडिया रैंक (AIR) 93 मिली. आज ऐश्वर्या श्योराण भारत के विदेश मंत्रालय में एक आईएफएस अधिकारी के रूप में काम कर रही हैं, और अपने देश के प्रति समर्पण और कमिटमेंट का उदाहरण पेश कर रही हैं.


पापा किसान और बेटी ने 24 की उम्र में दो बार क्रैक कर डाला UPSC, अफसर बन गई बिटिया


कहानी चूड़ी बेचने वाले की, जो बिना कोचिंग के अपनी मेहनत के दम पर बन गया IAS अफसर