IAS Success Story: पापा किसान और बेटी ने 24 की उम्र में दो बार क्रैक कर डाला UPSC, अफसर बन गई बिटिया
Advertisement
trendingNow12485694

IAS Success Story: पापा किसान और बेटी ने 24 की उम्र में दो बार क्रैक कर डाला UPSC, अफसर बन गई बिटिया

Ishwarya Ramanathan IAS: ईश्वर्या ने 2017 में चेन्नई के अन्ना यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करके अपनी जर्नी शुरू की. उन्होंने 24 साल की उम्र में दो बार यूपीएससी परीक्षा पास की.

IAS Success Story: पापा किसान और बेटी ने 24 की उम्र में दो बार क्रैक कर डाला UPSC, अफसर बन गई बिटिया

Ishwarya Ramanathan Youngest IAS officer: कुछ लोगों में ऐसी असाधारण प्रेरणा होती है कि वे जीवन में कम उम्र में ही मील के पत्थर हासिल कर लेते हैं, जो कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनता है. एक ऐसा ही उदाहरण आईएएस अधिकारी ईश्वर्या रामनाथन हैं, जिन्होंने 24 साल की उम्र में दो बार यूपीएससी परीक्षा पास की.

तमिलनाडु के तटीय जिले कुड्डालोर से आने वाली ईश्वर्या ने बचपन में बाढ़, चक्रवात और भारी बारिश सहित कई प्राकृतिक आपदाओं का सामना किया. 2004 की सुनामी का उनके जीवन पर विशेष रूप से गहरा प्रभाव पड़ा. इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान, वह कलेक्टर गगनदीप सिंह बेदी के कामों से प्रेरित हुईं, जिसने उनकी आकांक्षाओं पर एक अमिट छाप छोड़ी.

इसके अलावा, ईश्वर्या के परिवार की आर्थिक स्थिति ने उन्हें बड़ी उपलब्धियां हासिल करने के लिए मोटिवेट किया. उनके पिता आर. रामनाथन काजू की खेती करते हैं, जबकि उनकी मां, जिन्होंने कम उम्र में शादी की और बाद में एक सरकारी पद हासिल किया, ने ईश्वर्या को कलेक्टर बनने के उनके लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए मोटिवेट किया.

ईश्वर्या ने 2017 में चेन्नई के अन्ना यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करके अपनी जर्नी शुरू की. कॉलेज में रहते हुए ही उन्होंने कोचिंग के सहारे यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. अपने पहले अटेंप्ट में, उन्होंने 630 ऑल इंडिया रैंक (AIR) हासिल की और उन्हें रेलवे लेखा सेवा में नियुक्त किया गया. हालांकि, आईएएस अधिकारी बनने की उनकी महत्वाकांक्षा ने उन्हें फिर से अटेंप्ट करने के लिए मोटिवेट किया.

2019 में अपने दूसरे अटेंप्ट में, ईश्वर्या ने IAS अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा करते हुए, 47 के प्रभावशाली AIR के साथ UPSC परीक्षा पास की. रिजल्ट के बाद के एक इंटरव्यू में, उन्होंने उल्लेख किया कि यह आकांक्षा उनके बचपन के सपनों में निहित थी और उनकी मां ने उनका सपोर्ट किया था.

पहले अटेंप्ट में क्लीयर नहीं हुआ UPSC तो ठान लिया बनना तो IAS ही है फिर नौकरी छोड़कर की तैयारी

महज 24 साल की उम्र में, ईश्वर्या भारत की सबसे कम उम्र की IAS अधिकारियों में से एक बन गईं और वर्तमान में तमिलनाडु के तिरुवल्लूर में सब-कलेक्टर और SDM के रूप में काम कर रही हैं.

कहानी चूड़ी बेचने वाले की, जो बिना कोचिंग के अपनी मेहनत के दम पर बन गया IAS अफसर

Trending news