UPSC AIR For IAS and IPS Post: UPSC सिविल सेवा परीक्षा में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की पोस्ट प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग रैंक लानी होती है. यह रैंक हर साल परीक्षा के परिणाम, वैकेंसी की संख्या, रिजर्वेशन की स्थिति और सर्विस की प्रेफरेंस के आधार पर बदलती है. नीचे विभिन्न कैटेगरी के अनुसार IAS और IPS की पोस्ट प्राप्त करने के लिए आवश्यक रैंक के बारे में विस्तार से बताया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. जनरल कैटेगरी (General Category)


IAS के लिए:  
जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को IAS की पोस्ट प्राप्त करने के लिए सबसे हाई रैंक की आवश्यकता होती है. आमतौर पर, जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को IAS के लिए ऑल इंडिया रैंक (AIR) 70-90 तक लानी होती है. यह रैंक हर साल थोड़ी बदल सकती है, जो उस साल की टोटल वैकेंसी, परीक्षा में प्रदर्शन, और अन्य कारकों पर निर्भर करती है. 


IPS के लिए:  
IPS की पोस्ट के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200-250 के बीच ऑल इंडिया रैंक लानी होती है. चूंकि IPS भी एक प्रतिष्ठित सेवा है, लेकिन IAS की तुलना में इसकी मांग कम होती है, इसलिए इसके लिए आवश्यक रैंक IAS के मुकाबले थोड़ी अधिक होती है.


2. ओबीसी (OBC - Other Backward Classes)


IAS के लिए:  
OBC उम्मीदवारों को IAS की पोस्ट प्राप्त करने के लिए AIR 350-400 तक लानी होती है. OBC कैटेगरी के उम्मीदवारों को रिजर्वेशन का लाभ मिलता है, जिसके चलते उनके लिए रैंक की सीमा जनरल कैटेगरी से थोड़ी अधिक होती है.


IPS के लिए:  
OBC कैटेगरी के उम्मीदवारों को IPS की पोस्ट पाने के लिए 450-500 के बीच रैंक लाने की आवश्यकता होती है. OBC रिजर्वेशन का फायदा IPS के लिए भी मिलता है, जिससे इस कैटेगरी के उम्मीदवार थोड़ी अधिक रैंक पर भी सेलेक्ट हो सकते हैं.


3. एससी (SC - Scheduled Castes)


IAS के लिए:  
SC कैटेगरी के उम्मीदवारों को IAS की पोस्ट पाने के लिए AIR 500-550 तक लानी होती है. SC कैटेगरी के उम्मीदवारों को मिले आरक्षण की वजह से सेलेक्शन की सीमा जनरल और OBC से काफी अधिक होती है, जिससे उम्मीदवार कम रैंक पर भी सेलेक्ट हो सकते हैं.


IPS के लिए:  
SC उम्मीदवारों को IPS की पोस्ट के लिए लगभग AIR 600-650 तक लानी होती है.


4. एसटी (ST - Scheduled Tribes)


IAS के लिए:  
ST कैटेगरी के उम्मीदवारों को IAS की पोस्ट पाने के लिए 600-650 तक ऑल इंडिया रैंक लानी होती है. ST कैटेगरी के लिए कट-ऑफ SC से थोड़ा ज्यादा होती है, लेकिन फिर भी जनरल और OBC की तुलना में काफी अधिक रैंक पर सेलेक्शन संभव होता है.


IPS के लिए:  
ST उम्मीदवारों को IPS की पोस्ट के लिए ऑल इंडिया रैंक 800-850 तक होनी चाहिए. 


5. ईडब्ल्यूएस (EWS - Economically Weaker Section)


IAS के लिए:  
EWS कैटेगरी के उम्मीदवारों को IAS की पोस्ट पाने के लिए ऑल इंडिया रैंक AIR 100-110 तक लानी होगी. चूंकि EWS कैटेगरी में रिजर्वेशन का नया प्रावधान है, इसलिए जनरल कैटेगरी के आस-पास ही कट-ऑफ रहता है. 


IPS के लिए:  
EWS उम्मीदवारों को IPS की पोस्ट पाने के लिए AIR 300-350 तक लानी होती है.