5 Lakh Tablets: हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 10वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए 5 लाख टैबलेट खरीदे गए. उन्होंने कहा कि इन टैबलेटों की खरीद पर कुल 620 करोड़ रुपये खर्च हुए. उन्होंने यह जानकारी यहां राज्य विधानसभा के तीन दिवसीय मानसून सत्र के उद्घाटन के दिन निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू द्वारा प्रश्नकाल के दौरान उठाए गए एक सवाल का जवाब देते हुए दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

CHILDREN TO GET FREE INTERNET FACILITY


शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों को प्रतिदिन 2 जीबी डेटा के उपयोग के साथ मुफ्त इंटरनेट की सुविधा मिलेगी. उन्होंने आगे कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग, हरियाणा के आईटी सेल के तकनीकी विशेषज्ञों, जिसमें संयुक्त निदेशक (आईटी), उप निदेशक (आईटी) और प्रोग्रामर शामिल थे, उन्होंने स्पेसिफिकेशन्स की सिफारिश की थी. उन्होंने कहा कि इन स्पेसिफिकेशन्स को स्कूल शिक्षा विभाग के प्रशासनिक सचिव द्वारा अनुमोदित किया गया था.


शिक्षा मंत्री ने कहा, इसके अलावा, अंग्रेजी, हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषयों के लिए टैबलेट के साथ पर्सनलाइज्ड एंड एडेप्टिव लर्निंग (पीएएल) सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध कराया गया है. इन टैबलेट्स में एक इनबिल्ट मैकेनिज्म होता है जो बच्चों द्वारा इच्छित उद्देश्य के अलावा टैबलेट्स के अन्य दुरुपयोग को रोकता है.


अगर कोई बच्चा पढ़ाई के अलावा किसी अन्य साइट को खोलने की कोशिश करता है तो पाल सॉफ्टवेयर उड़ने के साथ ही टैब काम करना बंद कर देता है. कुंडू ने कहा कि एक ही कंपनी क्यों चुनी गई, इंटरनेट धीरे चल रहा है, टैब की कोई गोपनीयता न होने से अभिभावक परेशान हैं. कंवर पाल ने कहा कि टैब पूरी तरह सुरक्षित हैं. कंपनी का चयन सभी मानदंडों को ध्यान में रखते हुए किया गया है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर