Ration Card List Online: देश में सरकारी सुविधाओं का फायदा लेना होता है तो उसके लिए राशन कार्ड की भी जरूरत पड़ती है. राज्य सरकारें राशन कार्ड धारकों को अनाज, तेल और कई खाने पीने की चीजें देती हैं. सरकारी राशन की दुकान से कम दाम में राशन प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड लिस्ट में नाम होना जरूरी है. क्या आप जानते हैं कि राशन कार्ड की लिस्ट में आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं. आज हम आपको यहां यूपी के राशन कार्ड की लिस्ट में घर बैठे अपना नाम चेक करने का तरीका बता रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जो लोग राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाना होगा. 


जब आप वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे तो आपको वहां बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे. उनमें से आपको राशन कार्ड की पात्रता सूची को चुनना है. 


अब स्क्रीन पर यूपी के सभी जिलों की लिस्ट दिखाई देगा. यहां आपको अपने जिले का नाम सर्च करना है और उसे सिलेक्ट करना है.


जब आप अपने जिला का नाम सिलेक्ट कर लेंगे तो आपको ब्लॉक की लिस्ट मिलेगी. अगर आप शहरी इलाके में रहते हैं तो शहरी लिस्ट में अपने ब्लॉक का नाम सर्च करें और ग्रामीण इलाके में रहते हैं तो ग्रामीण इलाके की लिस्ट में अपना नाम सिलेक्ट करें.


ग्रामीण ब्लॉक का नाम सिलेक्ट करने के बाद उसमें आने वाली सभी ग्राम पंचायत के नाम दिखाई देंगे. इसमें आपको अपने पंचायत का नाम सर्च करना है और उसे सेलेक्ट करना है.


ग्राम पंचायत सिलेक्ट करने के बाद राशन दुकानदार का नाम खुलेगा. इसके साथ ही राशन कार्ड का प्रकार जैसे – पात्र गृहस्थी और अंत्योदय लाभार्थी संख्या दिखाई देगा. यहां आपको जिसमे भी अपना नाम देखना है, उस राशन कार्ड के प्रकार को सेलेक्ट करना है.


जैसे ही आप राशन कार्ड के प्रकार को सिलेक्ट करेंगे, उसके अंतर्गत लाभार्थी की लिस्ट खुल जाएगी. यूपी की इस राशन कार्ड लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं. इसमें राशन कार्ड नंबर, धारक का नाम, पिता/पति का नाम आदि डिटेल्स देख सकते हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर