IAS Namit Mehta UPSC Success Story: लोगों की प्रेरणादायक कहानियां अक्सर वायरल होती रहती हैं. ऐसी ही कहानी है एक आईएएस अधिकारी की, जिसने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 13वीं रैंक हासिल की. ​​हालांकि, उन्होंने अपना करियर बदल दिया और अपनी प्रतिष्ठित नौकरी को छोड़कर टीचर बनने का फैसला किया. इस शख्स का नाम है नमित मेहता. वे मूल रूप से जोधपुर, राजस्थान के रहने वाले हैं. जब वे एक बार कलेक्टर थे, तो वे भीलवाड़ा राजस्थान के एक सरकारी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे. तभी उन्होंने टीचिंग को अपना करियर चुनने का फैसला किया. उन्होंने 11वीं के छात्रों को प्राइवेट पब्लिक और ग्लोबल एंटरप्राइज विषय पर पढ़ाया. साथ ही उन्होंने छात्रों को अपने हुनर ​​को निखारने और अपने जुनून को आगे बढ़ाने की सलाह दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नमित मेहता ने जोधपुर विश्वविद्यालय से कॉमर्स में पोस्टग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. कॉलेज के दिनों में ही उन्हें जोधपुर विश्वविद्यालय का सीनियर वाइस प्रेसिडेंट का पुरस्कार मिला. विश्वविद्यालय के वाइस प्रेसिडेंट बनने के बाद मेहता जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन 2-3 साल तक चुनाव न होने के कारण उन्हें यह योजना छोड़नी पड़ी. इस दौरान उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंसी और कंपनी सेक्रेटरी का कोर्स पूरा किया.


नमित मेहता ने अपनी उपलब्धियों से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है. 2011 में, उन्होंने प्रतिष्ठित संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में 430वीं रैंक हासिल की और टॉप 25 में स्थान प्राप्त किया. वे उसी वर्ष भारतीय राजस्व सेवा (IRS) में नियुक्ति के लिए भी एलिजिबल थे, लेकिन वे अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं थे और इसलिए उन्होंने एक और मौका देने का फैसला किया.


कॉलेज के दिनों में ही मेहता ने मन बना लिया था कि वे सिविल सेवा में अपना करियर बनाएंगे. उनके पिता कमल मेहता, जो एक चार्टर्ड अकाउंटेंट और शिक्षाविद भी थे, उन्होंने नमित को सिविल सेवा में अपना करियर बनाने में मदद की. एक इंटरव्यू में, उन्होंने दावा किया कि अपने पिता और पत्नी की प्रेरणा से, वे यूपीएससी परीक्षा में सफल हो पाए. सार्वजनिक गतिविधियों में उनकी रुचि ने भी उन्हें सिविल सेवा में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित किया.