India Post GDS Result 2024 3rd Merit List Out: डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट जीडीएस रिजल्ट 2024 के लिए सभी सर्किलों ( जिसमें हरियाणा और जम्मू-कश्मीर को छोड़कर) के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की थर्ड लिस्ट जारी कर दी है. ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने इस भर्ती  लिए फॉर्म भरे थे और पिछली दो लिस्ट में उनके नाम शामिल नहीं हैं, वे इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. उम्मीदवार डाक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर लिस्ट चेक और डाउनलोड कर देख सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैकेंसी डिटेल
इंडिया पोस्ट की इस भर्ती के जरिए देशभर के 23 सर्किलों में ग्रामीण डाक सेवक के रिक्त पदों को भरा जाएगा. भर्ती स्टेट वाइज आयोजित की जाती है, जिसमें प्रत्येक राज्य को अलग-अलग वैकेंट सीटें अलॉट की जाती हैं. इसी के तहत इस बार राजस्थान में 2,718 पद, बिहार में 2,558, उत्तर प्रदेश में 4,588, मध्य प्रदेश में 4,011 और छत्तीसगढ़ में 1,338 पद भरे जाएंगे.


ऐसे डाउनलोड करें लिस्ट
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं
इसके बाद होमपेज पर 'इंडिया पोस्ट जीडीएस मेरिट लिस्ट 3 2024' वाले लिंक पर क्लिक करें.
अपना लॉगिन डिटेल दर्ज करें.
इसके बाद रिजल्ट चेक करें और सेव कर लें. 
भविष्य के संदर्भ के लिए इसका एक प्रिंटआउट निकाल लें. 


चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा. एक मेरिट लिस्ट स्टेट-वाइज या सर्कल-वाइज तैयार की जाएगी. इसके बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट  के लिए बुलाया जाएगा.


पात्रता और आयु सीमा
किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही साइकिल चलाना और कंप्यूटर का इस्तेमाल करना आना चाहिए. आवेदकों की आयु  18 से 32 साल के बीच होनी चाहिए. रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को सरकारी नियमों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा से छूट मिलती है. 


इतनी मिलेगी सैलरी
ग्रामीण डाक सेवक पदों पर चयनित होने वाले कैंडिडेट्स को सैलरी के तौर पर हर महीने  10,000 से 29,380 रुपये तक दिए जाएंगे.