AFCAT 2024 Exam Pattern: बहुत से भारतीय युवाओं की भारतीय वायु सेना में शामिल होकर अपने देश की सेवा करने की ख्वाहिश होती है.  इस सपने को साकार करने का एंट्री गेट है एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT). एएफसीएटी वायु सेना की फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच (टेक्नीकल और नॉन-टेक्नीकल) में ग्रुप ए राजपत्रित अधिकारी रैंक पदों के लिए उम्मीदवारों को भर्ती पाने का अवसर देता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एएफसीएटी एग्जाम 2024
साल 2024 के लिए एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट का आयोजन 16, 17 और 18 फरवरी 2024 को किया जाएगा. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर को शुरू हुई और 30 दिसंबर 2023 को समाप्त हुई. 


जानें कौन कर सकता हैं आवेदन
एएफसीएटी में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. वहीं, फ्लाइंग ब्रांच में जाने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है. जबकि, ग्रेजुएशन के लिए किसी भी ब्रांच से कम से कम 60 प्रतिशत अंक होना चाहिए. इसी प्रकार अन्य ब्रांचेस के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग होते हैं. 


एएफसीएटी परीक्षा पैटर्न
एएफसीएटी के पेपर पर 300 अंक निर्धारित होते हैं. दो घंटे की इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं, जो जनरल अवेरनेस, इंग्लिश में वर्बल एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी, रिजनिंग और मिलिट्री एप्टीट्यूट टेस्ट जैसे सब्जेक्ट से होते हैं. सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप होते हैं, जो इंग्लिश में पूछे जाते हैं. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है. प्रत्येक गलत जवाब के लिए एक अंक काटा जाएगा. 


नॉर्मलाइजेशन ऑफ मार्क्स
एएफसीएटी परीक्षा कई दिनों तक अलग-अलग शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. परिणामस्वरूप परीक्षा में अंकों का नॉर्मलाइजेशन लागू होगा. स्टेटिस्टिकल मेथड के जरिए कैंडिडेट्स के अंक प्राप्त करने के लिए नॉर्मलाइजेशन किया जाता है. रिजल्ट जारी करने से पहले एक विशेष फॉर्मूले का उपयोग करके अंकों को सामान्य किया जाएगा.