Indian Army AFMS Vacancy 2024: मेडिकल फील्ड के युवाओं के पास सरकारी नौकरी पाने के कई अवसर रहते हैं. ऐसा ही एक मौका भारतीय सेना में ऑफिसर बनने की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए आया है. आर्मी में सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (AFMS) के तहत बंपर भर्तियां होने जा रही है. सेना ने 450 शॉर्ट सर्विस कमीशन मेडिकल ऑफिसर (SSC-MO) के पदों पर वैकेंसी निकाली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट amcsscentry.gov.in पर डिटेल्स चेक करके इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बाकी इस भर्ती के  लिए आवेदन प्रक्रिया कब शुरू होने जा रही है और क्या योग्यता चाहिए ये तमाम जानकारी हम आपको यहां देने जा रहे हैं. 


कब से शुरू हो रही आवेदन प्रक्रिया?
आर्मी में मेडिकल ऑफिसर पदों के लिए 16 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी. उम्मीदवार इन पदों के लिए 4 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. 


वैकेंसी डिटेल्स
भारतीय सेना में इस भर्ती के माध्यम से कुल 450 पदों पर बहाली की जाएगी. इसमें मेल मेडिकल ऑफिसर के 338 पद भरे जाएंगे. वहीं, फीमेल कैंडिडेट्स की 112 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. 


जरूरी योग्यता
आर्मी की सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा (AFMS) के तहत शॉर्ट सर्विस कमीशन मेडिकल ऑफिसर पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेड से एमबीबीएस या मेडिकल में मास्टर डिग्री होनी चाहिए.


इतनी है एज लिमिट
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले एमबीबीएस उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 30 साल तय की गई है. जबकि, पीजी डिग्री होल्डर्स की मैक्सिमम एज लिमिट 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.


आवेदन शुल्क
इन पदों के लिए आवेदन कर रहे कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर 200 रुपये अदा करना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान दिए गए गेटवे के जरिए ऑनलाइन करना होगा. 


चयन और सैलरी
शॉर्ट सर्विस कमीशन मेडिकल ऑफिसर पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स का सिलेक्शन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. इसके बाद उन्हें  डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. चयनित होने वाले उम्मीदवारों को लगभग 85,000 रुपये मंथली सैलरी दी जाएगी.