Difference Between TTE And TC: अपनी ट्रेन यात्रा के दौरान आपने ट्रेन में टीटीई से टिकट तो चेक कराया ही होगा. जिन्हें हम टीसी (Ticket Collector) या टीटीई (Train Ticket Examiner) कहते हैं. वहीं, कई युवा रेलवे की नौकरी पाने के लिए तैयारी भी कर रहे होंगे. नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए टीटीई/टीसी की नौकरी एक बढ़िया ऑप्शन है. आपको लगता होगा कि टीटीई और टीसी एक ही बात है, लेकिन ऐसा नहीं है. आइए जानते हैं कि आखिर दोनों में अंतर क्या होता है...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोनों का कार्य क्षेत्र अलग होता है 
बता दें कि टीसी और टीटीई दोनों ही यात्रियों की टिकट्स चेक करते हैं. टीटीई ट्रेन में यात्रा कर रहे पैसेंजर्स की टिकट चेक करते हैं, जबकि, टीसी वे प्लेटफार्म पर तैनात होते हैं. 


किसे कहते हैं टीसी? 
टीसी यानी टिकट कलेक्टर प्लेटफॉर्म पर लोगों के टिकट्स चेक करते हैं. टीसी का काम ग्राउंड पर होकर टिकट चेक करने का होता है. जैसे ये प्लेटफॉर्म या फिर गेट पर खड़े होकर रेलवे स्टेशन आने-जाने वाले लोगों का टिकट चेक करते हैं. 


किसे कहते हैं टीटीई? 
ट्रेन में यात्रा के दौरान जो भी रेलवे कर्मचारी यात्रियों की टिकट चेक करते हैं, उन्हें ट्रेन टिकट एग्जामिनर यानी टीटीई कहते हैं. टीटीई का काम टिकट चेक करना, आईडी देखना होता है. इसके अलावा किसी पैसेंजर को सीट मिली है या नहीं, किसी की सीट पर कोई और यात्री तो नहीं बैठा, बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों को चेक करना या फिर यात्रियों हो सफर के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करना आदि है. ये कहना गलत नहीं होगा कि टीटीई ट्रेन में यात्रा के दौरान पैसेंजर्स का सीटिंग मैनेजमेंट देखते हैं. टीटीई का काम ट्रेन यात्रा के दौरान का है. 


कैसे होता है चयन?
टीटीई/टीसी पदों के लिए कैंडिडेट्स को लिखित परीक्षा देना होता है. इसके बाद इंटरव्यू होता है, जिसके बाद मेडिकल टेस्ट देना होता है.


कितनी मिलती है इन्हें सैलरी?
टीटीई/टीसी को 5,200-20,200 + 1800 ग्रेड पे स्केल पर वेतन दिया जाता है. शुरुआत में बेसिक सैलरी और सभी भत्तों मिलाकर तकरीबन 36,000 रुपये प्रतिमाह मिलते हैं.