Jamia Millia Islamia New Departments: जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) ने आज कैंपस में तीन नए डिपार्टमेंट स्थापित करने की घोषणा की. एक आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जामिया के आगंतुक के रूप में मौजूदा कानून 20 में संशोधन को मंजूरी दे दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह मंजूरी शिक्षा मंत्रालय (उच्च शिक्षा विभाग) द्वारा अपने पत्र संख्या 6-11/2022-सीयू 2 दिनांक 6 मार्च 2024 के माध्यम से जामिया मिलिया इस्लामिया को दी गई थी. तीन नए विभाग लॉ फैकल्टी के तहत डिपार्टमेंट ऑफ लॉ, डेंटिस्ट्री फैकल्टी के अंडर डिपार्टमेंट ऑफ डेंटल साइंस, डिपार्टमेंट ऑफ साइंस खोले गए हैं.


पहले लॉन्च किए ये कोर्स


इस बीच, यूनिवर्सिटी ने इस महीने की शुरुआत में बीटेक और एमटेक में कई नए सेल्फ फाइनेंस्ड प्रोग्राम भी लॉन्च किए थे. नए कोर्सेज में इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बीटेक, इलेक्ट्रॉनिक्स में बीटेक (वीएलएसआई डिजाइन और टेक्नोलॉजी), कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग (डेटा साइंस) में बीटेक और डेटा साइंस में एमटेक शामिल हैं. ये सेल्फ फाइनेंस्ड प्रोग्राम बीटेक के लिए 1,50,000 रुपये और एमटेक के लिए 54,000 रुपये के सालाना फीस के साथ पेश किए जाते हैं, और उम्मीदवार जामिया मिलिया इस्लामिया की आधिकारिक वेबसाइट- jmicoe.in पर आवेदन कर सकते हैं.


यूपीएससी की फ्री कोचिंग


जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) में सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग, रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी (आरसीए), यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2025 के लिए फ्री कोचिंग प्रदान करेगी. इस प्रोग्राम के लिए अल्पसंख्यक, एससी, एसटी और महिला कम्यूनिटी के उम्मीदवार आवेदन करने के लिए एलिजिबल हैं. आवेदन विंडो 18 मार्च को खुलेगी, ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 19 मई है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, यानी, jmicoe.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.


यूनिवर्सिटी दस सेंटर्स: दिल्ली, श्रीनगर, जम्मू, हैदराबाद, गुवाहाटी, मुंबई, पटना, लखनऊ, बेंगलुरु और मलप्पुरम में यूपीएससी सीएसई के लिए फ्री कोचिंग प्रोग्राम के लिए कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करेगा.