JEE Main Result 2022 Session 1: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) संयुक्त प्रवेश परीक्षा या जेईई मेन 2022 सेशन 1 के रिजल्ट की घोषणा 10 जुलाई तक करेगी. रिजल्ट jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध होंगे. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक एक अधिकारी ने कहा, 'हम लगभग तैयार हैं और इस सप्ताह परिणाम आ जाएगा. परीक्षा 23 से 29 जून तक पूरे भारत और विदेशों में 500 से अधिक केंद्रों पर कंप्यूटर आधारित परीक्षण प्रारूप में ऑनलाइन आयोजित की गई थी. जेईई (मेन्स) अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम - बीई/बीटेक) में एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई), और कुछ राज्य सरकारों द्वारा मान्यता प्राप्त कुछ संस्थानों या विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है. साथ ही, जेईई मेन्स में क्वालीफाइंग मार्क्स एक उम्मीदवार को आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई (एडवांस्ड), गेटवे प्रवेश परीक्षा के लिए बैठने के योग्य बनाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2019 में जेईई मेन में अटेंप्ट की संख्या एक से बढ़ाकर दो कर दी गई थी. पिछले साल इसे महामारी के कारण होने वाली दिक्कतों के प्रभाव को कम करने के लिए एक बार के उपाय के रूप में बढ़ाकर चार कर दिया गया था. उम्मीदवार के सभी अटेंप्ट में से बेस्ट स्कोर के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की गई थी.


हालांकि, सामान्य स्थिति में लौटने के साथ एनटीए ने इस साल दो-अटेंप्ट के प्रारूप को बहाल कर दिया. जेईई (मेन) का दूसरा सेशन 21 जुलाई से 30 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा. एनटीए के अनुसार, पिछले साल फरवरी, मार्च, जुलाई, अगस्त और सितंबर में आयोजित जेईई मेन के सभी चार सेशन में 9.39 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. 


जेईई मेन के रिजल्ट में छात्रों को पर्सेंटाइल स्कोर मिलेगा. पर्सेंटाइल स्कोर कंपेपेटिव मार्किंग हैं. स्टूडेंट्स के प्रत्येक सत्र के लिए प्राप्त नंबरों को 100 से 0 के पैमाने में बदल दिया जाता है. पर्सेंटाइल स्कोर परीक्षा के लिए नॉर्मलाइज्ड स्कोर होगा (उम्मीदवार के रॉ मार्क्स के बजाय) और मेरिट लिस्ट तैयार करने के लिए उपयोग किया जाएगा. 


ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर