Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission 2025: नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) आज 23 सितंबर को जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्‍शन एग्‍जाम  (जेएनवीएसटी) 2025 के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया आज खत्‍म हो रही है. योग्‍य छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbseitms.rcil.gov.in पर जाकर 2025-26 शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा 6 में एडम‍िशन के लिए जेएनवी फॉर्म भर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UPSC टॉपर्स में होती हैं ये 10 खास बातें, आप में हैं क्‍या?


जेएनवी 2025 प्रवेश परीक्षा (JNV 2025 admission test) के लिए रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए छात्रों को अपना रज‍िस्‍ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी. जिन छात्रों के पास पंजीकरण नंबर नहीं है, वे अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम और जन्म तिथि बताकर आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इसे प्राप्त कर सकते हैं. 


नवोदय विद्यालय योजना के अनुसार, चरणबद्ध तरीके से प्रत्येक जिले में एक जवाहर नवोदय विद्यालय स्थापित किया जाना है. वर्तमान में, 27 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में 653 विद्यालय संचालित हैं. आधिकारिक विवरणिका के अनुसार, प्रत्येक विद्यालय में कक्षा VI में अधिकतम अस्सी छात्रों को चयन परीक्षा के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है, जो उपयुक्त उम्मीदवारों की उपलब्धता के अधीन है. 


GK Quiz for Students: सबसे ज्‍यादा सोते हैं ये 10 जानवर, आख‍िरी वाले का नाम तो चौंका देगा आपको


JNVST 2025 Class 6 Admission: परीक्षा की तारीख 


शैक्षणिक सत्र 2025-26 के लिए जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में एडम‍िशन के लिए जेएनवी सेलेक्‍शन एग्‍जाम दो चरणों में आयोजित की जाएगी, जैसा कि नीचे बताया गया है:


पहला चरण शनिवार, 12 अप्रैल, 2025 को सुबह 11:30 बजे जम्मू-कश्मीर (जम्मू-I, जम्मू-II और सांबा को छोड़कर), मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के दिबांग घाटी और तवांग जिलों में होगा. यह हिमाचल प्रदेश के चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू, लाहौल और स्पीति और शिमला जिलों के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह और कारगिल जिलों में भी आयोजित किया जाएगा.


दूसरा चरण शनिवार, 18 जनवरी 2025 को सुबह 11:30 बजे आंध्र प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश (दिबांग घाटी और तवांग जिलों को छोड़कर), बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश (चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू, लाहौल और स्पीति और शिमला जिलों को छोड़कर) में होगा. यह जम्मू और कश्मीर (केवल जम्मू-I, जम्मू-II और सांबा के लिए) के साथ-साथ झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल (दार्जिलिंग को छोड़कर) के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव, दिल्ली, लक्षद्वीप और पुडुचेरी के केंद्र शासित प्रदेशों में भी आयोजित किया जाएगा. 


कसित भारत फेलोशिप के लिए आवेदन शुरू, 2 लाख रुपये तक का म‍िलेगा स्‍टाइपेंड