Advertisement
trendingPhotos2442046
photoDetails1hindi

UPSC टॉपर्स में होती हैं ये 10 खास बातें, आप में हैं क्‍या?

Common Traits of UPSC Topper  : दुन‍िया की सबसे मुश्‍क‍िल परीक्षाओं में से एक और भारत की सबसे कठ‍िन परीक्षा UPSC स‍िव‍िल सेवा परीक्षा को पास करना कोई आसान काम नहीं है. लेक‍िन फ‍िर भी इस कठ‍िनतम परीक्षा में भी कुछ उम्‍मीदवार असाधारण प्रदर्शन करके UPSC टॉपर बन जाते हैं. हर साल कोई न कोई टॉप करता है. कुछ खास बातें इन सभी टॉपर्स में कॉमन होती है. आइये आप भी जान‍िये क‍ि यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा परीक्षा को पास करने वाले एस्‍पीरेंट्स में कौन सी खास बातें होती हैं. 

फोकस और दृढ़ संकल्प

1/10
फोकस और दृढ़ संकल्प

UPSC टॉपर्स अपने लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्ध रहते हैं और उस तक पहुंचने के लिए आवश्यक समय और प्रयास लगाने के लिए तैयार रहते हैं. 

योजना और समय का मैनेजमेंट

2/10
योजना और समय का मैनेजमेंट

UPSC के विशाल पाठ्यक्रम को संभालने के लिए टाइम मैनेजमेंट जरूरी है.  टॉपर्स अपनी पढ़ाई को स्मार्ट और व्यवस्थित तरीके से प्लान करने में अच्छे होते हैं. 

 

कड़ी मेहनत और अनुशासन

3/10
कड़ी मेहनत और अनुशासन

UPSC पास करने का कोई आसान तरीका नहीं है. टॉपर्स नियमित रूप से कड़ी मेहनत करते हैं, अनुशासित रहते हैं और अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करते हैं.

 

तेज सोच और समस्‍या का हल न‍िकालने वाला एट‍िट्यूड

4/10
तेज सोच और समस्‍या का हल न‍िकालने वाला एट‍िट्यूड

UPSC यह देखता है कि आप जानकारी का कितना अच्छा विश्लेषण कर सकते हैं. टॉपर्स अलग-अलग दृष्टिकोणों को समझने और किसी भी पर‍िस्‍थ‍ित‍ि में निर्णय लेने में माहिर होते हैं. 

 

लोक सेवा के लिए जुनून

5/10
लोक सेवा के लिए जुनून

सार्वजनिक सेवा के लिए सच्चा प्यार अक्सर UPSC उम्मीदवारों को प्रेरित करता है. टॉपर्स समाज की मदद करने और सकारात्मक बदलाव लाने की तीव्र इच्छा से प्रेरित होते हैं और यही प्रेरणा उन्‍हें असफल होने के बावजूद दोबारा कोश‍िश करने के ल‍िए पुश करती है. 

 

स्पष्ट बातचीत

6/10
स्पष्ट बातचीत

यूपीएससी टॉपर्स में एक कॉमन बात ये भी देखी गई है क‍ि वो अपनी बात या विचारों को बहुत ही स्पष्टता के साथ कहते हैं. उनका कम्‍युन‍िकेशन स्‍क‍िल बहुत अच्‍छा होता है. ये खूबी यूपीएससी के लिए महत्वपूर्ण है. टॉपर्स के पास लिखित और बोलने दोनों में बेहतरीन कम्‍युन‍िकेशन स्‍क‍िल होते हैं. 

 

दृढ़ता

7/10
दृढ़ता

यूपीएससी की जर्नी आसान नहीं होती, ये बात हम सभी जानते हैं. लेक‍िन टॉपर्स कभी भी तैयारी के बीच आने वाली रुकावटों से घबराते नहीं ना ही मैदान छोड़कर भागते हैं. टॉपर्स आसानी से हार नहीं मानते. वे डटे रहते हैं. असफलताओं से सीखते हैं और आगे बढ़ते रहते हैं. 

 

जिज्ञासा और सीखने के प्रति प्रेम

8/10
जिज्ञासा और सीखने के प्रति प्रेम

यूपीएससी टॉपर्स स्वाभाविक रूप से जिज्ञासु होते हैं और हमेशा कुछ नया सीखने के लिए उत्सुक रहते हैं. उन्हें अलग-अलग विषयों की खोज करने में मजा आता है. 

 

सकारात्मक दृष्टिकोण और मेंटल स्‍ट्रेंथ

9/10
सकारात्मक दृष्टिकोण और मेंटल स्‍ट्रेंथ

कठिन समय के दौरान सकारात्मक दृष्टिकोण रखना जरूरी है. टॉपर्स अपनी हिम्मत बनाए रखते हैं और चुनौतियों से निपटने के लिए मानसिक रूप से मजबूत रहते हैं. 

 

रेगुलर र‍िव‍िजन

10/10
रेगुलर र‍िव‍िजन

अच्छे नोट्स लिखना और उन्हें नियमित रूप से समीक्षा करना टॉपर्स को याद रखने में मदद करता है. इससे उन्हें ये समझने में मदद मिलती है क‍ि उन्‍होंने क्या सीखा है. इसके लिए उनके पास प्रभावी तरीके हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़