Best Programming Languages Course: अगर आप नौकरी में पाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखते हैं तो यह अच्छी बात है, क्योंकि जॉब मार्केट में लंबे समय तक टिके रहने के लिए ये जरूरी स्किल हैं. वहीं, अगर आप एक से ज्यादा  प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस सीखते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही फायदे साबित होगा. दरअसल, आज के समय में टेक्नीकल फील्ड में प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस की डिमांड लगातार औऱ तेजी से बढ़ती जा रही है. ऐसे में आप इन बेस्ट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से जुड़े कोर्स करके एक बेहतरीन जॉब पा सकते हैं. यहां जानिए वर्सेटाइल पाइथन से लेकर आईओएस फोकस्ड स्विफ्ट तक उन सभी लैंग्वेज के बारे में जो बेहतर करियर ऑप्शन देती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पायथन
पायथन ऐसी लैंग्वेज है, जिसे सीखकर आपको कई तरह के बेनिफिट मिलेंगे, क्योंकि यह एक वर्सेटाइल और बिगनर फ्रेंडली लैंग्वेज है, जो विभिन्न क्षेत्रों जैसे वेब डेवेलपमेंट, डेटा साइंस, मशीन लर्निंग आदि में यूज होती है. पायथन डेटा साइंस और एमएल में सबसे पॉपुलर लैंग्वेज मानी जाती है. 


जावा
सीखने के लिहास से जावा को बहुत ही आसान और सुरक्षित माना जाता है. यह पॉपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक तौर पर इस्तेमाल की जाती है. वेब डेवेलपमेंट, मोबाइल एप्लीकेशन डेवेलपमेंट, डेटाबेस कनेक्टिविटी, एंटरप्राइज एप्लीकेशन, मोबाइल एप्लीकेशन जैसे कई डोमेन्स में जावा का इस्तेमाल किया जाता है.


गो
प्रोग्रामिंग लैंग्वेज गो का इस्तेमाल वेब डेवेलपमेंट और सर्वर-साइड डेवेलपमेंट में किया जाता है. यह बाकी सबकी अपेक्षा काफी नई लैंग्वेज है, जिसकी स्पीड अच्छी है और यह आसान भी है.


पीएचपी
वेब डेवेलपमेंट के लिए पीएचपी बेहद पॉपुलर लैंग्वेज मानी जाती है. इसका यूज वेबसाइट और वेब एप्लीकेशन बनाने में किया जाता है. वहीं, SQL डेटाबेस मैनेजमेंट के लिए यह लैंग्वेज उपयोग की जाती है. करियर ग्रोथ के लिए आप यह सीख सकते हैं. 


JavaScript​
जावास्क्रिप्ट हाई लेवल वेब डेवेलपमेंट के लिए बनी है,जो डायनामिक वेब पेज डिजाइन करने और उन्हें इंटरैक्टिव बनाने, डेटा को असिंक्रोनस रूप से लोड करने के लिए इस्तेमाल की जाती. इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का यूज फ्रंट-एंड फ्रेमवर्क्स आदि में भी किा जाता है. 


C++
अगर आप अपने करियर में अच्छी ग्रोथ पाना चाहते हैं तो आपको सी प्लस प्लस सीख लेना चाहिए. यह एक बेहद पॉपुलर लैंग्वेज है, जो सिस्टम प्रोग्रामिंग, गेम डेवेलपमेंट और एम्बेडेड सिस्टम के लिए इस्तेमाल की जाती है.  हालांकि, इ्से सीखना थोड़ा टफ माना जाता है, लेकिन एक बार सीख जाए तो अच्छा पैसा कमाने के ढेरों ऑप्शंस होते हैं.