Longest Solar Eclipse: 8 अप्रैल 2024 को सूर्यग्रहण होगा. ये मेक्सिको, अमेरिका और कनाडा के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा, जबकि बाकी उत्तरी अमेरिका में आंशिक ग्रहण दिखाई देगा. इस दिन सबसे ज्यादा समय तक सूर्य पूरी तरह छुप जाएगा वो है नॉर्थवेस्टर्न मेक्सिको के नाज़ास गांव के पास, यानी करीब 4 मिनट 28 सेकंड. ये काफी ज्यादा है, लेकिन रिकॉर्ड नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तो अब तक इतिहास में सबसे लंबा सूर्यग्रहण कितना लंबा रहा है? और भविष्य में सबसे लंबा संभव सूर्यग्रहण कितने समय तक हो सकता है? NASA के मुताबिक, अब तक का सबसे लंबा पूर्ण सूर्यग्रहण करीब 7 मिनट 28 सेकंड का था, जो 15 जून 743 ईसा पूर्व में अफ्रीका के केन्या और सोमालिया के तट के पास हिंद महासागर में हुआ था.


ठीक है, 4 मिनट 28 सेकंड काफी ज़्यादा लगता है पर असल में ग्रहण थोड़ा और भी लंबा हो सकता है. धरती पर सबसे लंबा ग्रहण 7 मिनट 31 सेकंड तक चल सकता है. ये जानकारी ग्रहणों के जानकार जीन मीएस ने बताई है. लेकिन ऐसा होना मुश्किल है. ऐसा जुलाई में ही हो सकता है, जब सूरज पृथ्वी से सबसे दूर होता है और ज़्यादा बड़ा नहीं दिखाई देता. साथ ही चांद पृथ्वी के सबसे करीब होता है. मगर ये सब भी काफी नहीं है. सबसे लंबा ग्रहण देखने के लिए आपको बिल्कुल सही जगह, ठीक सूरज के नीचे और दोपहर के वक्त खड़ा होना पड़ेगा. मतलब कि इसे देख पाना बहुत ही मुश्किल है.


अभी तक इतना लंबा ग्रहण होने का कोई रिकॉर्ड नहीं है, कम से कम पिछले कई हजार सालों में तो नहीं ही है, लेकिन अब से 150 साल से भी ज्यादा समय बाद, हम उस सीमा के करीब पहुंच सकते हैं. सूर्यग्रहणों की गणना भविष्य में बहुत दूर तक की गई है, और एक ग्रहण जो 16 जुलाई, 2186 को फ्रेंच गुयाना के तट से अटलांटिक महासागर को पार करेगा, के बारे में भविष्यवाणी की गई है कि यह 7 मिनट, 29 सेकंड तक चलेगा.


यानी अगले 150 साल तक तो इतना लंबा ग्रहण देखने का इंतज़ार करना होगा. लेकिन भविष्य में विज्ञान और टेक्नोलॉजी और भी एडवांस हो जाएगी, तो शायद तब इसे देख पाना आसान हो जाएगा.