NEET Medical Education: हम अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी पढ़ाई करवाना चाहते हैं. हम उनके लिए अपना बेस्ट देने की पूरी कोशिश में होते हैं. सब अपने बच्चों को इंजीनियर डॉक्टर बनाना चाहते हैं, लेकिन जब मेडिकल की पढ़ाई की बात आती है तो सबसे पहले बजट की भी बात आती है. क्योंकि मेडिकल में ग्रेजुएशन की पढ़ाई बहुत महंगी है. आम लोगों के बच्चे अगर इसे करते हैं तो उसकी फीस का पूरा असर फैमिली पर दिखता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब सस्ते में डॉक्टर बनने की बात करें तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको फर्जी डिग्री मिलेगी या फिर आप किसी घटिया कॉलेज या संस्थान से अपनी पढ़ाई करेंगे. भारत में मेडिकल की पढ़ाई बहुत महंगी है लेकिन हम आपको यहां बता रहे हैं कि मेडिकल की पढ़ाई कहां सस्ती है. 


हम आपको उन जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आपकी पढ़ाई की फीस के साथ साथ रहने खाने का खर्च भी कम ही आएगा. स्टूडेंट्स किर्गिस्‍तान, कजाकिस्‍तान या रूस में एडमिशन ले सकते हैं. रूस की सरकारी यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स को NRI कोटे पर भी एडमिशन दिया जाता है, जिसकी फीस बहुत कम होती है. इसके अलावा कजाकिस्तान में स्टूडेंट्स 25 लाख के खर्च में पढ़ाई और हॉस्‍टल की फीस पूरी कर सकते हैं.


विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट को सही यूनिवर्सिटी में किसी अच्छे चैनल से अप्‍लाई करना होता है. कुछ यूनिवर्सिटीज के वेबसाइट पर उनके आवेदन का लिंक उपलब्‍ध रहता है जबकि कई यूनिवर्सिटी ईमेल के माध्‍यम से भी आवेदन लेती हैं. किसी भी विदेशी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिए आवेदन करने से पहले वहां के खर्च, यूनिवर्सिटी की मान्यता आदि चेक कर लें. कहीं ऐसा न हो कि यूनिवर्सिटी की फीस कम हो और रहने खाने का खर्च फीस से भी ज्यादा आए.


नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं