JEE Main 2024 Highest Score: इंजीनियरिंग कोर्सेस में दाखिले के लिए होने वाली जेईई-मेन परीक्षा देश में होने वाली सबसे कठिन प्रवेश परीक्षाओं में से एक हैं. इसमें शामिल होने वाले कैंडिडेट्स की संख्या हर साल बढ़ रही है. देश के टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन के लिए होने वाली इस प्रवेश परीक्षा में बेहद टफ कॉम्पीटिशन देखने को मिलता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में जेईई-मेन 2024 में स्कोर बढ़ाने के लिए दोनों परीक्षा सेशन चुनने वाले कैंडिडेट्स की संख्या में इजाफा हुआ है. अप्रैल सेशन में कई उम्मीदवार बेहतर रैंकिंग अवसरों के लिए माइग्रेट करते हैं, जो सफलता की ज्यादा से ज्यादा संभावना के ट्रेंड को दर्शाता है. आइए जानते हैं क्या कहते हैं आकंड़े..


दोनों सत्रों में बैठने का चुना विकल्प


टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक चार में से तीन कैंडिडेट्स ने दोनों एग्जाम सेशन में शामिल होने का ऑप्शन सिलेक्ट किया है. इस रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल सेशन के लिए हुए रजिस्ट्रेशन डेटा से पता चलता है कि 48.3 फीसदी उम्मीदवारों ने दोनों सत्रों में बैठने का विकल्प चुना है. जबकि, एडिशनल 27.9 फीसदी ने दूसरे सेशन के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प चुना है. 


ये भी पढ़ें- KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं बच्चे का दाखिला, जानिए एज लिमिट और आवेदन प्रक्रिया


स्कोर बेहतर करने का मिलता है अवसर 


जनवरी सेशन के लिए रिकॉर्ड तोड़ 12.2 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराए थे और इनमें से 33.3 फीसदी छात्राएं थीं. टीओआई की रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल सेशन में भी रजिस्ट्रेशन में उल्लेखनीय बढ़ोतरी देखने को मिली है. अप्रैल सेशन के लिए 11.9 लाख कैंडिडेट्स ने जेईई-मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया. 3.4 लाख उम्मीदवारों का जनवरी से अप्रैल सेशन में माइग्रेट होने का फैसला स्टूडेंट्स के बीच अपने बेहतर स्कोर और रैंक बढ़ाने की अपॉर्चुनिटी का लाभ लेने की इच्छा के बारे में बताता है.


हाईएस्ट स्कोर के आधार पर बनती है मेरिट लिस्ट


एनटीए की ओर से दोनों सत्रों में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों के लिए दोनों में से हाईएस्ट स्कोर के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. जेईई-मेन भारत में तीसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है. जेईई-मेन के टॉप 2.6 लाख कैंडिडेट जेईई (एडवांस्ड) परीक्षा के लिए क्वालिफाई करेंगे, जो आईआईटी में एडमिशन का एंट्रेंस गेट है.


ये भी पढ़ें- विदेश में करना चाहते हैं नौकरी, तो धोखाधड़ी से बचने के लिए इन 3 बातों का रखें विशेष ध्यान