Rajasthan Safai Karamchari Bharti 2024: राजस्थान में उन लोगों के लिए सरकारी नौकरी करने का अच्छा मौका है, जो पढ़े-लिखे नहीं है. दरअसल, स्थानीय स्वशासन विभाग, राजस्थान सरकार ने सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए नोटिफिकेसन जारी कर दिया है. इसके मुताबिक इस बार कुल 23,820 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे लोग जिनके पास किसी तरह की शैक्षिक योग्यता नहीं है, वे इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने जा रही है. इसके बाद इच्छुक उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट lsg.urban.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.


जरूरी तारीखें
इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 7 अक्टूबर 2024 से शुरू होने जा रही है. उम्मीदवारों के लिए आवेदन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 6 नवंबर 2024 तय की गई है.


पात्रता एवं मापदंड
राजस्थान सरकार की सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदकों को राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवार के पास एक साल का सफाई कार्य का अनुभव प्रमाण पत्र होना चाहिए. इसके अलावा किसी भी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं है. 


आयु सीमा
राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए. जबकि, अधिकतम आयु 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में छूट मिलेगी. वहीं, उम्र की गणना 1 जनवरी 2025 के मुताबिक की जाएगी. 


इतने पदों पर होगी बहाली
इस वैकेंसी के जरिए राज्य के विभिन्न जनपदों से संबंधित क्षेत्रों में कुल 23,820 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इनमें नॉन टीएसपी एरिया में कुल 23,390 पद और टीएसपी क्षेत्रों में कुल 430 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. भर्ती से जुड़ी डिटेल जानकारी के लिए ऑफिशियल भर्ती नोटिफिकेशन जरूर चेक कर लें. 


आवेदन शुल्क
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क तौर पर 600 रुपये के दोना होगा. वहीं, आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी और दिव्यांग उम्मीदवारों को 400 रुपये एप्लीकेशन फीस लगेगी.