Central Bank of India Apprentice Recruitment 2024: अगर इन दिनों आपको नौकरी की तलाश है तो बेहतरीन मौके को हाथ से जाने न दें. दरअसल, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने बंपर वैकेंसी निकाली है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है और हजारों पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं. अगर आप यहां नौकरी करना चाहते हैं और अब तक आपने इस वैकेंसी के लिए अप्लाई नहीं किया है तो फौरन कर दें. उम्मीदवार नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट nats.education.gov.in के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवेदन की लास्ट डेट
इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 मार्च 2024 निर्धारित की गई है. लास्ट डेट निकल जाने के बाद उम्मीदवार आवेदन नहीं कर पाएंगे.


बंपर पदों पर होगी बहाली
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ओर से अप्रेंटिसशिप के कुल 3,000 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. 


आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
अप्रेंटिसशिप पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हो. उम्मीदवारों के पास 31 मार्च 2020 के बाद का ग्रेजुएशन पास करने का सर्टिफिकेट होना जरूरी है.


ऐसे होगा चयन
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में अप्रेंटिसशिप भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स का सिलेक्शन ऑनलाइन रिटेन एग्जाम के आधार पर किया जाएगा.


आवेदन शुल्क
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में अप्रेंटिसशिप भर्ती के लिए आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेटस को आवेदन शुल्क के तौर रक 800 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि, एससी, एसटी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों और सभी महिला अभ्यर्थियों को 600 रुपये शुल्क देना होगा. वहीं, पीएच कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 400 रुपये आवेदन शुल्क अदा करना होगा.   


इतनी मिलेगी सैलरी
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में अप्रेंटिसशिप भर्ती पद पर के चयनित उम्मीदवारों को हर महीने सैलरी के तौर पर 15,000 रुपये दी जाएगी.


ये रहा आवेदन करने का आसान तरीका
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट nats.education.gov.in पर जाएं.
अब होम पेज पर संबंधित लिंक पर क्लिक करें.  
अपना रजिस्ट्रेशन करें और अप्लाई बटन पर क्लिक करें.
इसके बाद मांगी गई सभी डिटेल्स दर्ज करें.
उम्मीदवार निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें. 
आवेदन फॉर्म को अच्छी तरह से चेक करें और सबमिट कर दें.
इसके बाद आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लें और इसका एक प्रिंटआउट निकाल लें.