Haryana Police Constable Vacancies:  हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन विंडो आज यानी 1 अक्टूबर को बंद करने की तैयारी कर ली है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर 5,666 उपलब्ध पदों के लिए अपने आवेदन जमा कर सकते हैं. इन वैकेंसी में से 4,000 पद जनरल ड्यूटी पुरुष कांस्टेबलों के लिए, 600 जनरल ड्यूटी महिला कांस्टेबलों के लिए और शेष 1,000 इंडिया रिजर्व बटालियन में पुरुष कांस्टेबलों के लिए आवंटित हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 पास होना चाहिए, तथा कक्षा 10 तक हिंदी या संस्कृत सब्जेक्ट की पढ़ाई किया होना चाहिए. उच्च शैक्षणिक योग्यता कोई अतिरिक्त लाभ प्रदान नहीं करती है.


एचएसएससी कांस्टेबल 2024 के लिए आवेदन करने के स्टेप


  • कैंडिडेट्स आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाएं.

  • नोटिफिकेशन सेक्शन सर्च करें. विज्ञापन संख्या 14/2024 पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन लिंक का चयन करें.

  • आवेदन प्रपत्र में जरूरी डिटेस भरें.

  • अपने आवेदन जमा करें.

  • अपने रिकार्ड के लिए एक प्रिंट आउट अपने पास रखें. 


आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक 


चयन प्रक्रिया


  • चयन प्रक्रिया में तीन फेज शामिल हैं: शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी), शारीरिक स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी), और नॉलेज टेस्ट.

  • HSSC ग्रुप सी परीक्षा परिणामों से बनी मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को पीएमटी और पीएसटी के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.


Success Story: पहले पास किया UPSC फिर आया PCS का रिजल्ट तो बन गए SDM


इन परीक्षणों के बाद, उपलब्ध पदों की संख्या से चार गुना लोगों को नॉलेज टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. यह मल्टिपल चॉइस सवालों वाली एक ऑब्जेक्टिव टाइप की परीक्षा होगी, जो कुल चयन मानदंडों का 94.5 फीसदी है. पास होने के लिए, जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को कम से कम 50 फीसदी नंबर प्राप्त करने होंगे, जबकि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को कम से कम 40 फीसदी नंबर प्राप्त करने होंगे.


High Salary: हाई सैलरी का क्रेज, इस कोर्स में एडमिशन के लिए IIT भी छोड़ने के लिए तैयार हैं स्टूडेंट्स