SSC MTS Vacancy 2024: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) 30 सितंबर से 14 नवंबर 2024 तक एसएससी एमटीएस परीक्षा आयोजित करेगा. जिन उम्मीदवारों ने फॉर्म भरा है, वे परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को एक जरूरी डॉक्यूमेंट एसएससी एमटीएस एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करना होगा. एसएससी जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर केवल ऑनलाइन मोड में एसएससी एमटीएस एडमिट कार्ड जारी करेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एसएससी एमटीएस एडमिट कार्ड परीक्षा से पहले जारी किया जाएगा. एसएससी ने पूर्वी क्षेत्र के लिए एसएससी एमटीएस एप्लिकेशन स्टेट्स जारी कर दिया है. जिन कैंडिडेट्स ने ईस्टर्न रीजन के लिए आवेदन किया है, वे अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं, इसके लिए यहां डायरेक्ट लिंक दिया गया है. 


SSC MTS Application Status 2024


केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में मल्टी टॉस्किंग स्टाफ (एमटीएस) और सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एवं सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स में हवलदार के खाली पदों के लिए इस बार रिकॉर्ड 57 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं. 2024 में नोटिफाई पदों की संख्या 9,583 है, जिस पर 57,44,713 अभ्यर्थियों ने दावेदारी की है.


हर पद पर औसतन 595 कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है. यह परीक्षा दो सेशन में होगी. दोनों सेशन एक ही दिन में आयोजित होंगे. पहला सेशन न्यूमेरिकल एंड मैथमेटिकल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी व प्रोब्लम सोल्विंग का होगा. रीजनिंग और मैथ्स दोंनों में 60-60 नंबर के 20-20 सवाल पूछे जाएंगे.


रीजनिंग मैथ्स से कुल 40 सवाल पूछे जाएंगे. सेशन-1 सिर्फ क्वालिफाइंग नेचर का होगा. जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को इसमें सिर्फ 30 फीसदी नंबर लाने होंगे यानी उन्हें 40 में सिर्फ 12 सवाल सही करने होंगे. OBC व EWS को 10 व एससी एसटी को 8 सवाल ही हल करने होंगे.  इस सेशन में नेगेटिव मार्किंग भी नहीं होगी. 


कितना मिलेगा टाइम


45 मिनट की अवधि का सेशन-1 खत्म होने के तुरंत बाद सेशन-2 खुलेगा. यह भी 45 मिनट का होगा. इस सेशन में जनरल अवेयरनेस व इंग्लिश लेंग्वेज एंड कॉम्प्रिहेंशन के सवाल पूछे जाएंगे. जनरल अवेयरनेस व इंग्लिश दोनों से 25-25 सवाल पूछे जाएंगे जो 75-75 नंबर के होंगे.


SSC GD से लेकर रेलवे तक में निकली सरकारी नौकरी, इसी हफ्ते कर सकते हैं अप्लाई


कैसे बनेगी फाइनल मेरिट लिस्ट


एमटीएस पद की फाइनल मेरिट लिस्ट इसी सेशन के प्राप्तांक के आधार पर बनेगी. यानी सेशन-2 के 150 नंबर के आधार पर मेरिट बनेगी. सेशन-2 में नेगेटिव मार्किंग होगी. हर गलत जवाब के लिए एक नंबर काटा जाएगा. कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में ऑब्जेक्टिव टाइप के एमसीक्यू शामिल होंगे.


Atishi Marlena Education: कितनी पढ़ी-लिखी हैं दिल्ली की होने वाली सीएम आतिशी मार्लेना?