Exam postponed by NTA: साल 2018 में स्‍थाप‍ित क‍िए जाने के बाद से अब तक श‍िक्षा मंत्रालय ने करीब 16 परीक्षाएं स्‍थग‍ित की हैं. यह जानकारी खुद श‍िक्षा मंत्रालय ने लोकसभा को बताया है. मंत्रालय ने कहा क‍ि इस दौरान कोव‍िड महामारी, प्रशासनिक कारणों, लॉज‍िस्‍ट‍िक कारणों और टेक्‍न‍िकल वजहों से परीक्षाएं पोस्‍टपोन की गईं. सोमवार को डीएमके सांसद कनिमोझी करुणानिधि ने लोकसभा में इसे लेकर लिखित प्रश्न पूछा था, ज‍िसके जवाब में शिक्षा राज्य मंत्री सुकांत मजूमदार ने यह जानकारी दी.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्‍य श‍िक्षा मंत्री ने कहा क‍ि साल 2018 में स्थापना के बाद से अब तक NTA ने 240 परीक्षाएं आयोज‍ित की हैं. इन एग्‍जाम्‍स में 5.4 करोड़ से अधिक छात्रों ने ह‍िस्‍सा ल‍िया. उन्‍होंने कहा क‍ि ये परीक्षाएं कई व‍िषयों, कई पाल‍ियों और कई द‍िनों तक चलती हैं, ल‍िहाजा कई बार अप्रत्‍याश‍ित पर‍िस्‍थ‍ित‍ियों जैसे क‍ि COVID-19 महामारी, तकनीकी कारण, प्रशासनिक कारण, कानूनी आदेशों आदि के कारण परीक्षा या पाल‍ियों को पोस्‍टपोन क‍िया गया.   


श‍िक्षा मंत्रालय ने जो आंकड़े पेश क‍िए हैं, उसके अनुसार JEE-Main (2020), NEET-UG (2020), JEE-Main (2021) और NEET-UG (2021) को COVID-19 महामारी की वजह से पोस्‍टपोन क‍िया गया था. जबक‍ि CSIR UGC-NET (2020), UGC-NET (द‍िसंबर 2020), UGC-NET ( मई 2021) और इंड‍ियन काउंस‍िल ऑफ एग्रीकल्‍चर र‍िसर्च (ICAR) AIEEA (2020) को COVID-19 महामारी और लॉज‍िस्‍ट‍िक चुनौत‍ियों के कारण रोका गया था. 


वहीं अंडर ग्रेजुएट कोर्स, PG-MPhil और PhD में दाख‍िले के ल‍िए होने वाली द‍िल्‍ली यून‍िवर्सिटी एंट्रेंस परीक्षा (DUET) 2020 को COVID-19 के कारण पोस्‍टपोन क‍िया गया था. द‍िल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी ने तब रज‍िस्‍ट्रेशन प्रक्र‍िया को होल्‍ड कर द‍िया था.


अखिल भारतीय आयुष स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा (AIAPGET), 2021 और संयुक्त एकीकृत कार्यक्रम प्रबंधन प्रवेश परीक्षा (JIPMAT), 2021 को COVID-19 के कारण स्थगित कर दिया गया. जबक‍ि प्रशासनिक कारणों से साल 2022 में IGNOU PhD एडम‍िशन को स्थगित किया गया था. बायोटेक्नोलॉजी के लिए क्षेत्रीय केंद्रों के परामर्श के अनुसार ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट बायोटेक्नोलॉजी (GAT-B), 2023 को स्थगित कर दिया गया. वहीं साल 2024 में, नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (NCET) को तकनीकी मुद्दों और CSIR-NET 2024 को लॉजिस्टिक मुद्दों के कारण स्थगित कर दिया गया. 


श‍िक्षा मंत्री ने कहा क‍ि एनटीए ने उम्मीदवारों की सुविधा के लिए बहुत पहले ही एग्‍जाम कैलेंडर जारी कर दी है. इस कैलेंडर को इस तरह से बनाया गया है क‍ि अगर क‍िसी अनजान वजह से परीक्षा पोस्‍टपोन करनी पड़ जाए तो उसे समय के दायरे में दोबारा आयोज‍ित कराई जा सके.