Current Affairs: नागालैंड की पहली महिला मंत्री के रूप में किसने शपथ ली?

Current Affairs: हम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स क्विज सेक्शन लेकर आए हैं. यहां दिए जा रहे करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल और उनके जवाब किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए फायदेमंद साबित होंगे. सभी सरकारी परीक्षाओं से संबंधित कुछ प्रश्न और उनके जवाब यहां दिए जा रहे हैं.

आरती आज़ाद Wed, 15 Mar 2023-4:13 pm,
1/5

1. किस भारतीय-अमेरिकी को हाल ही में न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के न्यायाधीश के रूप में नामित किया गया था?

(ए) गीता मेनन

(बी) अजय बंगा

(c) अरुण सुब्रमण्यम

(डी) राकेश खुराना

(c) अरुण सुब्रमण्यम जवाब- न्यूयॉर्क स्थित सॉलिसिटर अरुण सुब्रमण्यम को मैनहट्टन दक्षिणी जिले के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है.अरुण इस पद के लिए नामांकित होने वाले पहले दक्षिण एशियाई हैं. इस भारतीय-अमेरिकी वकील का जन्म 1979 में पेंसिल्वेनिया के पिट्सबर्ग में हुआ था.

2/5

2. किस देश ने 25 साल में पहली बार महिलाओं को सेना में भर्ती करने का फैसला किया है?

(ए) कोलंबिया

(बी) घाना

(सी) अज़रबैजान

(डी) आर्मेनिया

जवाब- (ए) कोलंबिया कोलंबिया 25 वर्षों में महिलाओं को सैन्य पदों की पेशकश करने वाला पहला देश है. फरवरी 2023 में करीब 1,296 महिलाओं को कोलंबियाई सेना में भर्ती के लिए चुना गया है. कोलंबिया में कई वर्षों से 18 से 24 वर्ष की आयु के पुरुषों के लिए अनिवार्य सैन्य सेवा है. अब समान आयु वर्ग की महिलाओं को स्वेच्छा से सेना में शामिल होने की अनुमति दे दी है.

3/5

3. किस देश ने 19वीं बिम्सटेक (BIMSTEC) मंत्रिस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की?

(ए) भारत

(बी) बांग्लादेश

(सी) थाईलैंड

(डी) भूटान

जवाब-(सी) थाईलैंड विदेश राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने बैंकॉक से ऑनलाइन मोड में 19वीं BIMSTEC मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया. शिखर सम्मेलन थाईलैंड के शासन के तहत आयोजित किया गया था. इस सत्र के दौरान मंत्रियों ने कोर बिम्सटेक सिस्टम के लिए प्रक्रिया के नियमों समेत कई दस्तावेजों को मंजूरी दी. बिम्सटेक सात दक्षिण एशियाई और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की एक बहु-क्षेत्रीय पहल है.

4/5

4. 8वें राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कारों में प्रोफेशनल फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार किसने जीता?

(ए) शशि कुमार रामचंद्रन

(b) अरुण साहा

(सी) शिप्रा दास

(d) सुदीप्तो दास

जवाब-(ए) शशि कुमार रामचंद्रन 8वें राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉ एल मुरुगन द्वारा नई दिल्ली में प्रदान किए गए. कुल 13 पुरस्कार दिए गए. शिप्रा दास को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला. जबकि, शशि कुमार रामचंद्रन को प्रोफेशनल फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया और अरुण साहा ने एमेच्योर फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर अवार्ड जीता.

5/5

5. नागालैंड की पहली महिला मंत्री के रूप में किसने शपथ ली है?

(ए) सल्हौतुओनौ क्रूस

(b) हेकानी जाखलू

(सी) केनिझाखो नाख्रो

(डी) एज़ेटो झिमोमी

जवाब-(ए) सल्हौतुओनौ क्रूस सल्हौतुओनुओ क्रूस नागालैंड की मंत्री बनने वाली पहली महिला हैं. क्रूस ने पीएम मोदी की मौजूदगी में शिलांग में नागालैंड के मंत्री के रूप में शपथ ली. उन्होंने पश्चिम अंगामी सीट से निर्दलीय उम्मीदवार केनिझाखो नखारो को हराया. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link