IAS Krati Raj: कभी घोड़ा तो कभी बुलेट की सवारी करती नजर आती हैं ये महिला आईएएस अफसर

IAS Karti raj Success Story: आईएएस अफसर बनने के लिए कैंडिडेट्स दिन रात मेहनत करते हैं. आज हम आपको एक ऐसी आईएएस अफसर की कहानी बताने जा रहे हैं जो सर्दी में एग्जाम देने की प्रक्टिस करने के लिए अपने हाथों को एकदम ठंडा कर लेती थीं और फिर उनसे लिखती थीं.

चेतन शर्मा Fri, 02 Dec 2022-7:15 am,
1/5

हम बात कर रहे हैं आईएएस ऑफिसर कृति राज की. आईएएस कृति राज ने साल 2020 में यूपीएससी परीक्षा दी थी. उस समय कोरोना काल चल रहा था. कृति भोपाल से हैं उस समय शहर में कर्फ्यू जैसे हालात थे. वह जैसे तैसे एग्जाम सेंटर तक पहुंच पाई थीं. वह एग्जाम से केवल 10 मिनट पहले ही सेंटर पर पहुंची थीं.

2/5

आईएएस कृति राज सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं और वह अपनी फोटोज और वीडियो शेयर करती रहती हैं. कृति राज को कभी घोडे़ तो कभी बुलेट की सवारी करते भी देखा जा सकता है. इसके फोटो उन्होंने अपने इंस्टग्राम पर शेयर किए हैं. 

3/5

कृति अपनी तैयारी के बारे में बताती हैं कि उन्होंने  सेल्फ स्टडी के जरिए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की थी. उन्होंने यूपीएससी 2020 परीक्षा में 106वीं रैंक हासिल की थी. उन्होंने जुलाई 2019 से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की थी. शुरुआती 8-10 महीनों तक उन्होंने रोजाना 8-10 घंटे पढ़ाई की थी.

4/5

कृति केवल एक इंजीनियर बनकर नहीं रहना चाहती थीं इसीलिए उन्होंने बीटेक करने के बाद उन्होंने सिविल सर्विस में जाने की प्लानिंग बनाई क्योंकि इसी से उन्हें अपने उद्देश्य को पूरा करने में बेहतर मदद मिल सकती थी. उन्होंने कल्पवृक्ष वेलफेयर फाउंडेशन नामक एक एनजीओ की शुरुआत की थी. 

5/5

कृति राज उत्तर प्रदेश के झांसी की रहने वाली हैं. उन्होंने झांसी के सेंट फ्रांसिस कॉन्वेंट स्कूल से अपनी पढ़ाई की थी. उसके बाद जय एकेडमी झांसी से ही 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास की थी. कृति राज ने बीआईईटी झांसी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link