SDM Success Story: ठान लिया था कि एसडीएम ही बनना है, फिर ऐसे की तैयारी और बन गईं यूपी में अफसर

SDM Sangeeta Raghav UPPSC: एसडीएम के पद पर काम कर रही संगीता राघव ने 2018 में यूपी पीसीएस परीक्षा पास कर सेकेंड रैंक पाई थी. उन्होंने पहली बार 2017 में भी UPPSC (Uttar Pradesh Public Service Commission) एग्जाम दिया था, तब पास नहीं कर पाई थी.

चेतन शर्मा Fri, 17 Mar 2023-2:35 pm,
1/5

संगीता 12वीं तक गुरुग्राम के देव समाज विद्या निकेतन स्कूल से पढ़ीं. राजकीय कन्या महाविद्यालय से ग्रेजुएशन की. नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन दिल्ली की इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से की. 

2/5

पीएचडी करने के लिए जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में एडमिशन ले लिया लेकिन नौकरी के लिए पीएचडी बीच में ही छोड़नी पड़ी. पिता दिनेश राघव भारतीय नौसेना के रिटायर अफसर और मां हाउस वाइफ हैं.

3/5

दिल्ली की इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान वर्ल्ड बैंक और साउथ एशियन इंस्टिट्यूट के प्रोजेक्ट से जुड़ी. इसके जरिए नेपाल और हिमाचल गई, लोगों की हेल्प की. 

4/5

बस यहीं से अफसर बनकर लोगों की मदद करने की बात में आ गई. इसके बाद उन्होंने अफसर बनने की जर्नी शुरू हुई. उन्होंने साल 2017 में UPPCS परीक्षा दी, लेकिन क्लियर नहीं कर पाईं.

5/5

तब से ही अफसर बनकर लोगों की मदद करने की ख्वाहिश मन में जागी. संगीता तैयारी के लिए रोजाना 12-13 घंटे पढ़ती थीं. पढ़ाई में सीनियर्स से हेल्प ली. वे मानती हैं कि तैयारी के दौरान कम, लेकिन पॉजिटिव लोगों को आसपास रहें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link