Rajeev Aggarwal UPSC Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 16 अप्रैल को सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2023 के फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. कई उम्मीदवारों ने इस प्रतिष्ठित परीक्षा में सफलता हासिल की है. वहीं, मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले आगरा के राजीव अग्रवाल ने अपने 5वें प्रयास में ऑल इंडिया 103 रैंक हासिल करते हुए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की है. उन्होंने शुरुआत में पहले प्रयास में नायब तहसीलदार पद के लिए परीक्षा पास की थी. राजीव अग्रवाल ने पिछले प्रयासों में भी काफी बेहतर प्रदर्शन किया है. उन्होंने अपने चौथे प्रयास में ऑल इंडिया 269वीं रैंक प्राप्त की थी और उन्हें भारतीय राजस्व सेवा (IRS) विभाग में नियुक्त किया गया था. इस पोस्टिंग के लिए वह फिलहाल नेशनल डायरेक्ट टैक्स एकेडमी, नागपुर में ट्रेनिंग ले रहे हैं. हालांकि, इससे पहले उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक में एक अधिकारी और उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले में नायब तहसीलदार के रूप में भी काम किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सही टाइम मैनेजमेंट को बताया सफलता की वजह
राजीव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा केएम पब्लिक स्कूल, किरावली, उत्तर प्रदेश से पूरी की. स्कूल पूरा करने के बाद, उन्होंने बीएससी कंप्यूटर साइंस और एमएससी कंप्यूटर साइंस की डिग्री भी प्राप्त की. उन्होंने ये डिग्रियां आगरा के दयालबाग एजुकेशनल इंस्टीट्यूट से हासिल की हैं. अपनी स्कूली शिक्षा और कॉलेज की शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने नायब तहसीलदार के पद पर काम करते हुए यूपीएससी की तैयारी की. एक पोर्टल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने अपनी सफलता का कारण सही टाइम मैनेजमेंट और नियमित पढ़ाई को बताया.


पिते बेचते हैं जूते
राजीव के पिता किरावली में जूते की दुकान के मालिक हैं. उनकी पत्नी अदिति सिंह वर्तमान में राजा बलवंत सिंह कॉलेज, आगरा में गणित विभाग में सहायक प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं. इस बीच, उनकी सास ममता सिंह आगरा कॉलेज के हिंदी विभाग में प्रोफेसर के रूप में काम करती हैं. राजीव ने यह कहकर इंटरव्यू समाप्त किया कि वह अपनी सफलता का श्रेय भगवान, अपने माता-पिता, पत्नी, ससुराल वालों, शिक्षकों और दोस्तों को देते हैं.


राजीव के अलावा, अन्य टॉपर्स हैं आदित्य श्रीवास्तव, जिन्होंने परीक्षा में टॉप किया है, इसके बाद अनिमेष प्रधान हैं, जिन्होंने ऑल-इंडियन रैंक 2 हासिल की है. डोनुरु अनन्या रेड्डी ने रैंक 3 हासिल की है. वहीं, नियुक्ति के लिए कुल 1016 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है और इनमें से 347 सामान्य वर्ग से हैं. जबकि 115 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से हैं, 303 अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं, 165 अनुसूचित जाति से हैं और 86 अनुसूचित जनजाति श्रेणियों से हैं.