RBSE Rajasthan Board 10th-12th Result 2023: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से जल्द ही कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो बोर्ड 20 मई या उससे पहले परीक्षा के परिणाम जारी कर सकता है.   रिजल्ट जारी होते ही छात्र बोर्ड की इस ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. रिजल्ट चेक करने के स्टेप्स नीचे दिए गए हैं, छात्र अपने एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से अपना रिजल्ट देख सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस समय जारी होगा रिजल्ट
कई मीडिया रिपोर्टेस के अनुसार, राजस्ठान बोर्ड की ओर से परीक्षा का रिजल्ट 20 मई को जारी किया जा सकता है. लेकिन कई मीडिया रिपोर्ट्स दावा कर रहे हैं, कि राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं व 12वीं का रिजल्ट मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में 10 से 15 मई के बीच जारी किया जा सकता है. ऐसे में छात्रों से अनुरोध है कि वे लेटेस्ट अपडेट के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लगातार नजर बनाए रखें.


बोर्ड द्वारा जारी की जाएगी टॉपर्स लिस्ट 
बता दें कि बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा. वहीं, बोर्ड कक्षा 12वीं के साइंस, कॉमर्स और आर्टे्स स्ट्रीम के टॉपर्स की लिस्ट भी जारी करेगा. इसके अलावा कक्षा 10वीं के टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की जाएगी. इस साल राजस्ठान बोर्ड कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में करीब 20 लाख छात्र शामिल हुए थे. 


परीक्षा में पास होने के लिए इतने मार्क्स अनिवार्य
राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं व 12वीं 2023 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे. इससे कम मार्क्स लाने वाले छात्र को फेल समझा जाएगा. एक या दो सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्र को अगली कक्षा में जाने के लिए कंपार्टमेंट की परीक्षा देनी होगी. वहीं, दो से अधिक सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्र को दोबारा अपनी क्लास रिपीट करनी होगी.


RBSE Rajasthan Board 10th-12th Result 2023: कैसे चेक करें राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं-12वीं का रिजल्ट?


1. छात्र सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं-12वीं रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी. 
4. आप यहां अपना रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.
5. आपका स्कोरकार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
6. आप भविष्य के लिए इसे डाउनलोड कर इसका एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें.