Board of Secondary Education, Rajasthan, Ajmer बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन राजस्थान, अजमेर जल्द ही शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 के लिए सिलेबस जारी करेगा. राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (आरईईटी) 2022 परिणाम की घोषणा के बाद सिलेबस जारी किया जाएगा. REET 2022 को 23 और 24 जुलाई को दो शिफ्ट में ऑफलाइन आयोजित किया गया था. आरईईटी पास करने वाले उम्मीदवार राजस्थान में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक सरकारी स्कूल के शिक्षकों की सीधी भर्ती के लिए पात्र हैं. राज्य सरकार रीट-योग्य उम्मीदवारों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करती है. एग्जाम का सिलेबस और एग्जाम स्ट्रक्चर जल्द ही बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बोर्ड ने हाल ही में सभी शिफ्ट और क्लेश्चन के लिए क्वेश्चन बुकलेट जारी की थी. परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर क्वेश्चन पेपर डाउनलोड कर सकते हैं. बीएसईआर द्वारा जल्द ही रीट 2022 आंसर की जारी करने की उम्मीद है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पेपर की एक कॉपी अपने पास रखें क्योंकि संभावित नंबर प्राप्त करने के लिए जब उनकी आंसर की जारी की जाती है तो वे इसका उल्लेख कर सकते हैं.



वहीं रीट के लिए संभावित कटऑफ की बात करें तो लेवल-1 के लिए जनरल वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 90 से 95 अंक रह सकता है. ओबीसी के लिए 85 से 90, एससी के लिए 80 से 85 एवं एसटी के लिए 75 से 80 अंक कट ऑफ रह सकता है. लेवल 2 के लिए जनरल के उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ अंक 85 से 90, ओबीसी के लिए 80 से 85, एससी के लिए 75 से 80 एवं एसटी के लिए 70 से 75 अंक कट ऑफ रह सकता है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर