2024 Republic Day: प्यारे देशवासियों, माननीय अतिथियों, और साथियो. आज गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर हम सभी यहां मौजूद हैं. यह दिन हमें याद दिलाता है कि हमें अपने देश पर कितना गर्व है और उसके लिए कितने आभारी रहना चाहिए. यह दिन भारत के एक प्रभुत्वशाली, लोकतांत्रिक और गणतंत्र राज्य में परिवर्तन का प्रतीक है, और यह हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और दूरदर्शी लोगों की कड़ी मेहनत, समर्पण और बलिदान का प्रमाण है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दिन को मनाते हुए, आइए एक पल रुकें और अपने संविधान के महत्व और उसके मूल्यों पर चिंतन करें. हमारा संविधान आशा की किरण है, न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है. यह एक ऐसा दस्तावेज है जिसने हमें अतीत की चुनौतियों से निपटने का मार्गदर्शन दिया है और हमारे भविष्य को भी आकार देता रहेगा.


हमें यह भी याद रखना चाहिए कि गणतंत्र दिवस सिर्फ परेडों और उत्सवों का ही दिन नहीं है. यह इस महान देश के नागरिकों के रूप में अपने कर्तव्यों के बारे में सोचने का दिन है. हमें एक-दूसरे का सम्मान करना, अपने आस-पास को साफ रखना और अपने देश को गौरवान्वित करने के लिए कड़ी मेहनत करना हमेशा याद रखना चाहिए.


भविष्य की ओर देखते हुए, आइए हम एक ऐसा राष्ट्र बनाने का प्रयास करें जहां हर सभी गरिमा, स्वतंत्रता और अवसर के साथ रह सकें. आइए हम एक अधिक समावेशी और न्यायपूर्ण समाज की ओर काम करें, जहां हमारे संविधान के सिद्धांत केवल कागज पर शब्द नहीं हैं, बल्कि एक वास्तविकता है जिसे हम हर दिन जीते हैं.


इस दिन को हर्षोल्लास और गर्व के साथ मनाएं, और अच्छे नागरिक बनने का वादा करें और अपने देश को और बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करें.