BSSC Inter Level CCE 2023: ज्यादातर युवाओं को सरकारी नौकरी की तलाश रहती है. सरकारी पदों के लिए ज्यादातर हाई क्वालिफाई कैंडिडेट्स के आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं. हालांकि, कई गवर्नमेंट जॉब्स ऐसी होती हैं, जिनके लिए 12वीं पास भी अप्लाई कर सकते हैं. ऐसी ही बंपर भर्ती बिहार में निकली है. यहां इस भर्ती से जुड़ी तमाम जरूरी जानकारी दी जा रही हैं. अगर आप अप्लाई करने में इंट्रेस्टेड हैं तो यहां डिटेल्स  चेक करके फॉर्म भर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस भर्ती अभियान के माध्यम से राज्य में 11 हजार से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इन पदों के लिए लंबे समय से आवेदन प्रक्रिया जारी और अब अप्लाई करने की लास्ट डेट नजदीक है. आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट bssc.bihar.gov.in. पर विजिट करना होगा. 


जरूरी डिटेल
बिहार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से यह इंटर पास उम्मीदवारों के लिए रिक्तियां निकाली गई है. ये आवेदन बीएसएससी सेकेंड इंटर लेवल कंबाइंड कॉम्पिटीटिव एग्जाम 2023 के लिए आमंत्रित किए गए हैं. इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 11 नवंबर 2023 निर्धारित की गई है. 


वैकेंसी 
इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 11098 पद पर कैंडिडेट्स की भर्ती होगी. इस परीक्षा को पास करने वाले कैंडिडेट्स का चयन क्लर्क, स्टेनोग्राफर, डेटा एंट्री ऑपरेटर आदि पदों पर नियुक्तियों के लिए किया जाना है.


आवेदन के लिए योग्यता और आयु सीमा
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना जरूरी है. इन पदों के लिए आयु सीमा 18 से 37 साल निर्धारित की गई है.


आवेदन शुल्क
आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी और दूसरे राज्यों के कैंडिडेट्स को 540 रुपये आवेदन शुल्क होगा. जबकि, महिला, एससी, एसटी और पीएच कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 135 रुपये  शुल्क अदा करना होगा. 


चयन प्रक्रिया
इन पदों पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन कई चरणों की परीक्षा पास करने के बाद होगा. चयन के लिए प्रीलिम्स, मुख्य परीक्षा के बाद स्किल टेस्ट होगा, जिसमें पहली दो परीक्षाएं लिखित हैं.