SSC Recruitment 2024: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने केंद्र सरकार के तहत कई पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. यह अवसर विभिन्न कैटेगरी में कक्षा 10वीं पास और डिग्री होल्डर दोनों के लिए उपलब्ध है. उम्मीदवारों को केंद्र सरकार की सेवाओं के लिए SSC द्वारा आयोजित परीक्षाओं के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है. ये परीक्षाएं उन लोगों के लिए आकर्षक करियर के अवसरों का द्वार हैं जो निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार लगन से तैयारी करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टियर 1 (कंप्यूटर आधारित परीक्षा) सितंबर और अक्टूबर 2024 के लिए निर्धारित है, जबकि टियर 2 परीक्षा दिसंबर 2024 में होगी. परीक्षा केंद्र केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, कोट्टायम, कोझीकोड, त्रिशूर और कोच्चि में स्थित होंगे. प्रत्येक आवेदक प्राथमिकता के क्रम में तीन पसंदीदा केंद्रों का चयन कर सकता है. 


जानें परीक्षा के जुड़ी महत्वपूर्ण डिटेल:


परीक्षा शेड्यूल


- टियर-I (कंप्यूटर-आधारित परीक्षा): सितंबर और अक्टूबर 2024
- टियर-II परीक्षा: दिसंबर 2024
- परीक्षा केंद्र: तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, कोट्टायम, कोझीकोड, त्रिशूर, कोच्चि (केरल); उम्मीदवार अपनी पसंद के तीन केंद्र चुन सकते हैं.


वैकेंसी डिटेल:


SSC CGL (कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल)


वैकेंसी: 17,727
आयु सीमा: 20-32 वर्ष
योग्यता: ग्रेजुएशन
आवेदन करने की आखिरी तारीख: 24 जुलाई, 2024


SSC – MTS (मल्टी टास्किंग स्टाफ – नॉन-टेक्नीकल)


वैकेंसी: 8,326
आयु सीमा: 18-25 वर्ष
योग्यता: SSLC (10वीं कक्षा)
आवेदन करने की आखिरी तारीख: 27 जुलाई, 2024


एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया:


SC/ST और OBC कैटेगरी के लिए आयु में छूट
भूतपूर्व सैनिक वैधानिक छूट के लिए एलिजिबल हैं


सेलेक्शन प्रोसेस:


परीक्षाएं: टियर-I और टियर-II (ऑब्जेक्टिव मल्टीपल चॉइस फॉर्मेट)
नेगेटिव मार्किंग: प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50
टियर-I सब्जेक्ट: जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश
टियर-II सेक्शन: मैथ, रीजनिंग, जनरल इंटेलिजेंस, इंग्लिश, जनरल अवेयरनेस, कंप्यूटर नॉलेज


परीक्षा के टियर दो में तीन सेक्शन शामिल हैं. पहले सेक्शन में मैथमेटिकल एबिलिटी पर 30 प्रश्न और रीजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस पर 30 प्रश्न शामिल हैं. कुल 60 प्रश्न 180 अंकों के हैं. इस सेक्शन को पूरा करने के लिए एक घंटा अलॉट किया जाता है. दूसरे सेक्शन में अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन पर 45 प्रश्न हैं, साथ ही जनरल अवेयरनेस पर 25 प्रश्न हैं, जो कुल मिलाकर 70 प्रश्न हैं और 210 अंक के हैं. उम्मीदवारों के पास इस सेक्शन को भी पूरा करने के लिए एक घंटा होगा.


इसके अलावा, कंप्यूटर नॉलेज के लिए समर्पित एक तीसरा सेक्शन है, जिसमें 60 मार्क्स के 20 प्रश्न हैं, जिसके लिए 15 मिनट का समय अलॉट किया गया है. तीनों सेक्शन एक ही दिन आयोजित किए जाते हैं. 


टियर 2 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को उसी दिन स्किल टेस्ट / टाइपिंग टेस्ट से भी गुजरना होगा. टाइपिंग टेस्ट की अवधि 15 मिनट है. जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर और स्टैटिस्टिकल इनवेस्टिगेटर ग्रेड दो के पदों के लिए आवेदकों को स्टैटिस्टिक पर पेपर 2 भी पूरा करना होगा, जिसमें 100 प्रश्न होंगे और 200 अंक के होंगे. इसके लिए दो घंटे की समय सीमा तय की गई है.