IPS Ankita Sharma Success Story: यूपीएससी की परीक्षा देने वाले लाखों लोगों में कुछ ऐसे यूपीएससी एस्पिरेंट्स शामिल होते हैं, जो इसमें सफलता पाते हैं. इनमें से भी चुनिंदा ही उम्मीदवार होते हैं जो पूरे देश में आईएएस या आईपीएस के तौर पर एक मिसाल बनते हैं. ऐसे ही अधिकारियों में से एक हैं, आईपीएस अधिकारी अंकिता शर्मा. आज पढ़िए देश की पहली महिला आईपीएस किरण बेदी से इंस्पायर होकर उनके नक्शे कदम पर चलते वालीं IPS अधिकारी अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) की सक्सेस स्टोरी... 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छत्तीसगढ़ की हैं आईपीएस अंकिता शर्मा 
आईपीएस अंकिता शर्मा छत्तीसगढ़ राज्य के दुर्ग की रहने वाली हैं. तीन भाई-बहनों में अंकित सबसे बड़ी हैं. बचपन से ही पढ़ाई में बेहद होशियार अंकिता ने सरकारी स्कूल से शिक्षा हासिल की. इसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. अंकिता ने एमबीए के बाद यूपीएससी करने का फैसला लिया. एक बिजनेसमैन पिता की बेटी ने भी ग्रेजुएशन के बाद मैनेजमेंट की पढ़ाई की, लेकिन किसे पता था आगे चलकर वह देश की सफल आईपीएस ऑफिसर बनेंगी. 


यूपीएससी की तैयारी के लिए अंकिता ने भी बाकी लाखों उम्मीदवारों की तरह दिल्ली का रुख किया. 6 महीने तक दिल्ली में रहने के बाद में घर वापस जाकर उन्होंने सेल्फ स्टडी का सहारा लिया. इसके बाद साल 2018 में अपने थर्ड अटैम्प्ट में अंकिता ने यूपीएससी में सफलता हासिल की. उन्होंने ऑल इंडिया 203 रैंक हासिल की और आईपीएस ऑफिसर बनीं. 


नक्सल ऑपरेशन की इंचार्ज
आईपीएस अंकिता छत्तीसगढ़ की पहली ऐसी महिला आईपीएस अफसर थीं, जिन्हें होमकैडर मिला.  मई 2022 में अंकिता ने खैरागढ़ की एसपी का पद संभाला. नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर में उन्हें नक्सल ऑपरेशन का इंचार्ज की जिम्मेदारी सौंपी गई. 


IPS किरण बेदी से मिली प्रेरणा
अंकिता शर्मा को आईपीएस ऑफिसर किरण बेदी से अपने जीवन को एक नई दिशा देने की प्रेरणा मिली. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था कि उन्हें इस यूपीएससी की तैयारी के बारे में कुछ भी मालूम नहीं था, जिसके कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था. आईपीएस अंकिता शर्मा ने  मेजर विवेकानंद शुक्ला से शादी की. बकौल अंकिता उनकी यूपीएससी की जर्नी और सफलता में उनके पति का बहुत बड़ा योगदान रहा है.