UP Board Exams 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) आज (31 मार्च) कक्षा 1 से 8 तक के नतीजे घोषित करेगा. यूपी बोर्ड की कक्षा 1 से 8 तक की परीक्षाएं 20 से 24 मार्च के बीच आयोजित की गई थीं और मूल्यांकन काम 26 मार्च को शुरू हुआ था. रिजल्ट जारी होने के बाद, उम्मीदवार यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपने स्कोर की चेक कर सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, स्टूडेंट्स को अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा. सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन में कहा गया है. उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत संचालित सभी परिषदीय विद्यालयों एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों के विद्यार्थियों को नियमानुसार अगली कक्षा में एडमिशन दिया जाएगा. यह आदेश उसी आरटीई अधिनियम के अनुरूप है.


इसके अलावा बोर्ड ने अधिकारियों को सालाना परीक्षाओं और मूल्यांकन के आधार पर स्टूडेंट्स के रिपोर्ट कार्ड बांटने का निर्देश दिया है. पूरे नंबर और 100 नंबरों के सापेक्ष नंबरों को परिवर्तित करके नंबर दिए जाएंगे. साथ ही, स्टूडेंट्स की मूल्यांकन की गई कॉपी स्टूडेंट्स और अभिभावकों को दिखाई जाएंगी और रिपोर्ट कार्ड भी उसी समय प्रदान किए जाएंगे.


इस बीच, 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को अभी भी 2023 सत्र के लिए अपने बोर्ड परीक्षा परिणामों की जानकारी का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कुल 3.19 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है, जिनमें से 1,67,20,732 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है.


यूपी बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में करीब 58,85,745 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जिनमें हाईस्कूल के 31,16,487 और इंटरमीडिएट के 27,69,258 परीक्षार्थी हैं.


इस साल राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बोर्ड को स्टेटिक मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त करने का आदेश दिया, जिन्हें जिला मजिस्ट्रेट के साथ स्कूलों के जिला निरीक्षक को दैनिक कार्यवाही की रिपोर्ट करने के लिए कहा गया था. साथ ही परीक्षा पत्रों की कड़ी निगरानी के लिए प्राचार्य कक्ष के अलावा एक अलग कक्ष भी बनाया गया था.


नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे