UP Police Constable Vacancy 2022: यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी का इंतजार करने वालों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. दरअसर यूपी पुलिस में 35757 पदों पर भर्ती होनी है. इस भर्ती प्रक्रिया को कराने के लिए काम तेजी से चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जनवरी या फरवरी 2023 में जारी किया जा सकता है. एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सभी तारीखें साफ हो जाएंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी पुलिस भर्ती से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए कैंडिडेट्स यूपी पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड लखनऊ की आधिकारिक वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर जा सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया से यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 26200 पदों पर, पीएसी में कांस्टेबल के 8500 पदों पर और फायरमैन के 1057 पदों पर भर्ती की जाएगी. 


एलिजिबिलिटी की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयु सीमा 22 साल रखी गई है. इसके अलावा सरकारी नियमों के मुताबिक एससी, एसटी, ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आयु सीमा में छूट दी जाएगी. 


इस बार एग्जाम कराने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पिछली बार जिन एग्जाम सेंटर्स पर गड़बड़ी हुई थी उन सेंटर्स को बोर्ड पहले ही ब्लैकलिस्ट कर चुका है. स्टूडेंट्स एग्जाम सेंटर में किसी भी तरह की इलेक्ट्रोनिक डिवाइस का इस्तेमाल न कर सकें इसके लिए एक्सपर्ट्स से सलाह भी ली जा रही है. 


यूपी में आखिरी बार साल 2018 में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती निकाली गई थी. लंबे समय से भर्ती नहीं आने पर कैंडिडेट्स की संख्या बढ़ती जा रही है. इस बार बोर्ड ने खुद 20 लाख से ज्यादा आवेदन आने की उम्मीद जताई है. 


यूपी पुलिस के एग्जाम में जनरल नॉलेज, साइंस, न्यूमेरिकल, जनरल हिंदी, मेंटल एबिलिटी, रीजनिंग एबिलिटी और मेंटल एप्टीट्यूड/आईक्यू सब्जेक्ट से सवाल आ सकते हैं. सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे. लिखित परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में होगी और इसकी वीडियो कवरेज भी होगी.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं