Veer Narmad University Rule: वीर नर्मद दक्षिण गुजरात यूनिवर्सिटी सूरत में एग्जाम के नियमों को सख्त कर दिया है. यूनिवर्सिटी में  एक्सटर्नल एग्जाम शुरू हो गए हैं. वही अप्रैल में एटीकेटी रेगुलर एग्जाम शुरू होने वाले हैं. इससे ठीक पहले विश्वविद्यालय की तरफ से नए नियम जारी किए गए हैं. आंसर सीट में पैसे लगाने पर स्टूडेंट पर 2500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. इसके अलावा स्टूडेंट को अगले 6 महीने तक किसी भी एग्जाम में शामिल नहीं होने दिया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं अगर किसी स्टूडेंट के पास एग्जाम में कोई माइक्रो जेरोक्स कॉपी मिलती है तो उस पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. इसके अलाव उसे एग्जाम में बैठेने से भी रोक दिया जाएगा. अक्सर स्टूडेंट्स द्वारा आंसर शीट में पैसे रखने की घटनाएं सामने आती थीं. 


वहीं अगर कोई स्टूडेंट्स एग्जाम की आंसर शीट में अभद्र भाषा लिखता है तो उसे 1000 रुपये का जुर्माना देना होगा. इसके अलावा स्टूडेंट को मेंटल फिटनेस सर्टिफिकेट भी देना होगा. स्टूडेंट मेंटल फिटनेस  सर्टिफिकेट देने के बाद ही आने वाली परीक्षा का फॉर्म भरने के लिए पात्र होगा. परीक्षा में सभी एग्जाम सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरे जरूरी कर दिए हैं.


यूनिवर्सिटी की तरफ से यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि पहले हुए एग्जाम्स में यूनिवर्सिटी के द्वारा चेक की गई कॉपियों में लव स्टोरी लिखी मिली थीं. इसके अलावा अभद्र भाषा का इस्तेमाल भी किया गया था. यूनिवर्सिटी एग्जाम में पूछे गए सवाल के जवाब में अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने वाले 6 छात्रों की पहचान की गई है.


आंसर शीट में अपशब्द लिखने वाले सभी स्टूडेंट्स को परीक्षा में जीरो नंबर देने के साथ-साथ 500 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था. 6 स्टूडेंट्स में से एक लव स्टोरी लिखी थी तो दूसरे स्टूडेंट ने साथी छात्र-छात्रा की प्रेम कहानी लिखी है. इसके लिए यूनिवर्सिटी ने 6 स्टूडेट्स के लिए सुनवाई रखी थी जिसमें छात्रों ने अपनी गलती मानते हुए लिखित रूप में विश्वविद्यालय से माफी मांगी थी.