Joint Entrance Examination: संयुक्त प्रवेश परीक्षा या जेईई (मेंस) का पहला सेशन 24 से 31 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा. नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (नीट) 7 मई को और कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) 21 मई और 31 मई को आयोजित की जाएगी. टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इसकी घोषणा की है. वहीं सभी प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं के लिए सालाना कैलेंडर जारी किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनटीए एकेडमिक ईयर 2023-24 का प्रवेश परीक्षाओं के लिए एक सालाना कैलेंडर के साथ आएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि तारीखें ओवरलैप न हों. वहीं रिपब्लिक डे 26 जनवरी को कोई एग्जाम नहीं होगा. जेईई एग्जाम का दूसरा सत्र छह अप्रैल से 12 अप्रैल तक होगा.


परीक्षा के पहले सेशन के लिए आवेदन 15 दिसंबर से 12 जनवरी तक स्वीकार किए जाएंगे. एनटीए के सीनियर डायरेक्टर (एग्जाम्स) साधना पराशर ने कहा "अकेडमिक ईयर 2023-24 के लिए यह फैसला लिया गया है कि जेईई (मेन) - 2023 दो सेशन यानी सेशन 1 (जनवरी 2023) में और सेशन 2 (अप्रैल 2023) आयोजित किया जाएगा. जेईई (मेन्स) - 2023 के पहले सेशन के लिए केवल सेशन 1 दिखाई देगा (आवेदन के लिए) और उम्मीदवार इसका ऑप्शन चुन सकते हैं. अगले सेशन में सेशन 2 दिखाई देगा और उम्मीदवार उसका विकल्प चुन सकते हैं."


सूचना बुलेटिन में उपलब्ध डिटेल के मुताबिक दूसरे सेशन के लिए एप्लिकेशन विंडो फिर से खोली जाएगी और अलग से नोटिफाई भी किया जाएगा. जेईई (मेन) एनआईआईटी, आईआईआईटी और अन्य केंद्र द्वारा सहायता प्राप्त टेक्निकल इंस्टिट्यूट राज्य सरकारों द्वारा सहायता प्राप्त यूनिवर्सिटीज में अंडर ग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. यह 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा.


नीट ग्रेजुएट लेवल पर एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन के लिए देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है. सीयूईटी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए परीक्षा है, जिसमें कई प्राइवेट, राज्य और डीम्ड यूनिवर्सिटीज भी हिस्सा लेती हैं.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं