दो महीने में दो इस्तीफे, बिहार के IPS शिवदीप लांडे ने भी सर्विस से किया रिजाइन, कहा - मैं यहीं रहूंगा, यह मेरी कर्मभूमि
Advertisement
trendingNow12437661

दो महीने में दो इस्तीफे, बिहार के IPS शिवदीप लांडे ने भी सर्विस से किया रिजाइन, कहा - मैं यहीं रहूंगा, यह मेरी कर्मभूमि

IPS Shivdeep Wamanrao Lande: बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी शिवदीप वामनराव लांडे ने अपने इस्तीफे की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर की. अपने पोस्ट में उन्होंने कहा कि उन्होंने लगभग 18 सालों तक राज्य की सेवा की और हमेशा अपनी नौकरी को प्राथमिकता दी है.

दो महीने में दो इस्तीफे, बिहार के IPS शिवदीप लांडे ने भी सर्विस से किया रिजाइन, कहा - मैं यहीं रहूंगा, यह मेरी कर्मभूमि

IPS Shivdeep Wamanrao Lande: बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी शिवदीप वामनराव लांडे ने गुरुवार को अपनी सर्विस से इस्तीफा दे दिया. 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी शिवदीप वामनराव लांडे को पूर्णिया रेंज में इंस्पेक्टर जनरल (IG) के पद पर तैनात किया गया था. हाल ही में उनका ट्रांसफर तिरहुत रेंज (मुजफ्फरपुर) से पूर्णिया रेंज में किया गया था.

ईमानदार अधिकारी माने जाने वाले लांडे पिछले दो महीनों में भारतीय पुलिस सेवा (IPS) से इस्तीफा देने वाले दूसरे अधिकारी हैं. 

इससे पहले 2019 बैच की आईपीएस अधिकारी काम्या मिश्रा ने निजी कारणों का हवाला देते हुए सर्विस से इस्तीफा दे दिया था. वह बिहार के दरभंगा रूरल में एसपी (SP) के पद पर तैनात थीं. 

लांडे ने आईपीएस से अपने इस्तीफे की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर की. अपने पोस्ट में उन्होंने कहा कि उन्होंने लगभग 18 सालों तक राज्य की सेवा की और हमेशा अपनी नौकरी को प्राथमिकता दी है. 

उन्होंने अपनी भावुक पोस्ट में कहा, "मैंने आईपीएस से इस्तीफा दे दिया है, लेकिन मैं बिहार में ही रहूंगा क्योंकि यह मेरी 'कर्मभूमि' है." 

महाराष्ट्र के मूल निवासी लांडे उस समय सुर्खियों में आए थे जब उन्हें रोहतास में एसपी के पद पर तैनात किया गया था. उन्होंने जिले में अवैध रूप से चल रही स्टोन क्रशर यूनिट्स के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई की थी. उन्होंने कुछ राजनीतिक दिग्गजों के स्वामित्व वाली स्टोन क्रशर यूनिट्स के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की.

हालांकि, पटना के सिटी एसपी के रूप में काम करते हुए उन्हें अधिक लोकप्रियता मिली. बदमाशों के खिलाफ उनकी कार्रवाई ने लड़कियों में आत्मविश्वास पैदा किया था, जो स्कूल और कॉलेज जाते समय अपने साथ हुई घटना के बारे में उन्हें मैसेज भेजती थीं. लड़कियां रात में भी मैसेज कर उन्हें अपने साथ हुई घटना के बारे में बताती थीं.

अररिया के एसपी के रूप में उनका कार्यकाल भी उल्लेखनीय रहा. आईजी (IG) के पद पर प्रमोट होने से पहले, लांडे ने कोसी रेंज के डीआईजी (DIG) के रूप में कार्य किया.

रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी अमिताभ कुमार दास ने कहा, "यह अच्छी बात नहीं है कि बिहार के दो आईपीएस अधिकारियों ने इतने कम समय में अपनी सेवा से इस्तीफा दे दिया." 

दास, जिन्हें जबरन स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति दी गई थी, उन्होंने कहा कि सरकार को बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारियों के लगातार इस्तीफे पर विचार करना चाहिए. 

उन्होंने कहा, "इससे राज्य की कार्य संस्कृति के बारे में गलत संदेश जाता है."

ओडिशा की मूल निवासी काम्या मिश्रा जाहिर तौर पर एक राजनेता के पिता की जघन्य हत्या की जांच के तरीके से खुश नहीं थीं. बता दें कि उनके पति अवधेश सरोज दीक्षित भी आईपीएस अधिकारी हैं और बिहार में ही तैनात हैं.

Trending news