Jalebi in Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों ने कांग्रेस को शॉक दिया और बीजेपी को भी हैरान कर दिया, क्योंकि जो कांग्रेस जीत के प्रति पूरी तरह कॉन्फिडेंट थी..वो अब डिप्रेशन में चली गई है..और जो बीजेपी अपनी जीत के प्रति उदासीन थी..वो अब पूरी तरह चार्ज हो चुकी है. ऐसे मौके विरले ही आते हैं..जब चुनाव नतीजों वाले दिन दो मुख्य प्रतिद्वंदी पार्टियां हों..और दोनों को ही जीत का जश्न मनाने का मौका मिले...हरियाणा में ऐसा ही हुआ है...जहां कांग्रेसियों ने भी जलेबी खाई..और बीजेपी वालों ने भी...कांग्रेसियों ने भी ढोल बजवाए..और बीजेपी वालों ने भी...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि सुबह करीब एक घंटे तक रुझानों में कांग्रेस एकतरफा जीत हासिल करती दिख रही थी..लेकिन एक घंटे बाद बीजेपी क्लीन स्वीप करती दिखने लगी. और फिर जो फाइनल नतीजे आए..उसमें बीजेपी की बल्ले-बल्ले हो गई..और हरियाणा में एक बार फिर कांग्रेस थल्ले-थल्ले हो गई...हरियाणा के 57 साल के इतिहास में पहली बार किसी पार्टी ने लगातार तीसरी बार सरकार बनाई है..हरियाणा में 48 सीटें जीतकर बीजेपी ने जीत की हैट्रिक लगा दी...और कांग्रेस सिर्फ 36 सीटें ही जीत पाई..जेजेपी..INLD का तो तब भी मुंह मीठा हो गया..लेकिन आम आदमी पार्टी तो खाता तक नहीं खोल पाई.


ये हरियाणा चुनाव का ही नतीजा है कि कांग्रेस ने जिन जलेबियों का ऑर्डर दिया था..वो जलेबियां बीजेपी वाले चख रहे हैं. सुबह जब नतीजे आने शुरु हुए...तो कांग्रेसियों के मन में लड्डू नहीं..जलेबियां ही फूट रही थीं...और जलेबियां ही तल रही थीं. लेकिन फिर वक्त बदला..जज्बात बदले..और जलेबियों ने भी पाला बदल लिया.


बीजेपी में जलेबियों का जो दौर शुरु हुआ..तो फिर रुका ही नहीं...कांग्रेस के हिस्से की सीटों की तरह..कांग्रेस के हिस्से की जलेबियां भी बीजेपी के हिस्से में आ गईं. बीजेपी ने भी उम्मीद तो नहीं की होगी कि हरियाणा में जलेबियों का जो ऑर्डर कांग्रेस ने दिया था..हरियाणा की जनता वो जलेबी बीजेपी को सप्लाई कर देगी...और लगातार तीसरी बार हरियाणा में बीजेपी की सरकार बनवा देगी...और कांग्रेस की उम्मीदों की जलेबी बना देगी.


राजनीतिक विश्लेषणकों की मानें तो. कांग्रेस ज्यादातर सीटों पर 10 साल की सत्ता विरोधी लहर के भरोसे थी. लोकसभा चुनाव में हरियाणा की पांच सीटों पर जीत की वजह से कांग्रेस अति-उत्साहित भी दिखी.


मजे की बात तो ये है कि कांग्रेस के जो दिग्गज इतने दिनों से मुख्यमंत्री बनने की आस लगाए बैठे थे..वो अब अगले पांच साल भी बैठे ही रहेंगे. हरियाणा के नतीजों ने बता दिया है कि राजनीति में जलेबी तभी स्वाद देती है..जब जनता खिलाए...और हरियाणा की जनता ने बीजेपी को तीसरी बार जीत की जलेबी का स्वाद चखा दिया है...इसलिए बीजेपी का जलेबी खाना तो बनता है.


बीजेपी की एक बड़ी चुनौती एंटी-इनकंबेंसी भी थी. इससे निपटने के लिए बीजेपी ने लोकसभा चुनाव से पहले ही CM बदल दिया. एंटी इनकंबेंसी की चुनौती से निपटने के लिए बीजेपी ने एक और काम किया. इस बार बीजेपी ने 25 सीटों पर टिकट बदले थे..उनमें 16 जीत रहे हैं यानी करीब 67 फीसदी नए उम्मीदवार जीत गए. यानी BJP के टिकट बदलने का फॉर्मूला भी काम कर गया.


हरियाणा में जिस जलेबी की उम्मीद कांग्रेस लगाए बैठी थी..वो तो बीजेपी ले गई..अब कांग्रेस को समझ नहीं आ रहा है कि वो करे तो करे क्या..कहे तो कहे क्या ?...लेकिन कुछ तो कहना था..किसी पर तो आरोप लगाना था..EVM पर सवाल उठाने का पैंतरा अब ज्यादा चल नहीं रहा है..तो कांग्रेस के नेताओँ ने चुनाव आयोग पर ही सवाल उठा दिये.


ब्यूरो रिपोर्ट, ज़ी मीडिया.