Jammu and Kashmir Vidhan Sabha Chunav 2023 Result LIVE Update: जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनावी नतीजे अगले दो घंटों में शीशे की तरह साफ हो जाएंगे. EVM के रुझानों के UPs & Downs के बावजूद सभी सियासी दल सूबे में सरकार गठन की संभावनाओं को तलाश रहे हैं. तीनों मुख्य दल BJP, NC और कांग्रेस अपनी-अपनी रणनीतियों के तहत सियासी गोटियां फिट करने में लगे हैं


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

BJP खेमे में नई सरकार के गठन को लेकर हलचल साफ तौर पर देखी जा रही है. 90 सीटों वाली जम्मू-कश्मीर विधानसभा में किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए 46 सीटों के बहुमत का आंकड़ा पार करना सुबह 11 बजे तक मुश्किल लग रहा है. लेकिन लेफ्टिनेंट गवर्नर यानी मनोज सिन्हा की ओर से विधानसभा के लिए पांच लोगों को नॉमिनेट किये जाने के बाद विधायकों की कुल संख्या 95 हो जाएगी और बहुमत का आंकड़ा बढ़कर 48 हो जाएगा. ऐसे में BJP सत्ता हासिल करने के लिए तमाम विकल्पों पर विचार कर रही है.


दरअसल BJP को उम्मीद है कि उसे जम्मू संभाग इलाके की 43 विधानसभा सीटों में से 32 से 35 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कश्मीर संभाग की 47 विधानसभी सीटों पर बेहतर प्रदर्शन की भी BJP उम्मीद कर रही है. इसके साथ ही निर्दलीय उम्मीदवार किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं. इसको लेकर BJP ने फील्डिंग सजानी शुरू कर दी है.


बहुमत के दूर होने और सबसे बड़े दल के तौर पर उभरने पर BJP की कोशिश निर्दलीय और छोटी पार्टियों से जीते विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश करने का होगा. दरअसल जम्मू-कश्मीर में BJP ने 62 सीटों पर ही चुनाव लड़ी है, बाकी 28 सीटों पर निर्दलीय और छोटे दलों को समर्थन किया था. ऐसे में BJP का यह दांव उसे सत्ता का मजबूत दावेदार बना सकता है.


BJP दूसरे दलों, निर्दल‍ियों और बागी उम्मीदवारों को साधने की कोशिश तभी करेगी, जब उसे सरकार बनाने के आसार नजर आएंगे. वहीं जम्मू कश्मीर एलजी के द्वारा नामित किए जाने वाले पांच विधायक सरकार गठन में अहम भूमिका निभा सकते हैं. मनोनीत सदस्य निर्वाचित विधायकों के बराबर काम करते हैं और उन्हें वोटिंग का अधिकार होता है. ऐसे में इनकी भूमिका किंगमेकर की हो सकती है.


कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन से पहले पांच विधायकों के मनोनयन पर पहले ही कड़ा विरोध जताया है और ऐसे किसी भी कदम को लोकतंत्र और संविधान के मूल सिद्धांतों पर हमला बताया है.


आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद 90 विधानसभा सीटों पर तीन चरणों में मतदान हुआ है.


(पूरा इनपुट: IANS)