Mehraj Malik: कौन हैं मेहराज मलिक? जिन्होंने जम्मू-कश्मीर में खोला AAP का खाता, अकेले चलाई झाड़ू
Advertisement
trendingNow12465146

Mehraj Malik: कौन हैं मेहराज मलिक? जिन्होंने जम्मू-कश्मीर में खोला AAP का खाता, अकेले चलाई झाड़ू

Mehraj Malik AAM Aadmi Party: जम्मू-कश्मीर चुनाव के नतीजों ने भाजपा को निराशा दी है और कांग्रेस को बड़ी राहत. कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को केंद्र शासित राज्य में 49 सीटों पर जीत मिली है जो बहुमत के आंकड़े से कहीं ज्यादा है.

Mehraj Malik: कौन हैं मेहराज मलिक? जिन्होंने जम्मू-कश्मीर में खोला AAP का खाता, अकेले चलाई झाड़ू

Mehraj Malik AAM Aadmi Party: जम्मू-कश्मीर चुनाव के नतीजों ने भाजपा को निराशा दी है और कांग्रेस को बड़ी राहत. कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को केंद्र शासित राज्य में 49 सीटों पर जीत मिली है जो बहुमत के आंकड़े से कहीं ज्यादा है. लेकिन भाजपा की सारी कोशिशें धरी की धरी रह गईं और पार्टी को सिर्फ 29 सीटें ही मिलीं. इस बीच आम आदमी पार्टी ने जम्मू-कश्मीर में अपना खाता जरूर खोल लिया. आप को डोडा से विधानसभा क्षेत्र में जीत मिली है. आइये जानते हैं उस नेता के बारे में जिसने डोडा में आप के लिए जीत हासिल की है.

आम आदमी पार्टी (आप) ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में मंगलवार को अपनी पहली जीत दर्ज की. पार्टी के उम्मीदवार मेहराज मलिक ने डोडा निर्वाचन क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 4,538 मतों के अंतर से हराया. जिला विकास परिषद (डीडीसी) के सदस्य मलिक को 23,228 वोट मिले, जबकि भाजपा के गजय सिंह राणा को 18,690 वोट मिले.

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और पूर्व मंत्री खालिद नजीब सुहरावर्दी और डेमोक्रेटिक प्रोगेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के नेता अब्दुल मजीद वानी को क्रमश: 13,334 और 10,027 वोट मिले. कांग्रेस उम्मीदवार शेख रियाज अहमद 4,170 वोट पाकर पांचवें स्थान पर रहे.

मेहराज मलिक ने इस साल की शुरुआत में उधमपुर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 36 वर्षीय मेहराज मलिक डोडा में लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में शामिल हैं. मलिक जिला विकास परिषद (डीडीसी) के सदस्य भी हैं. उन्होंने डीडीसी का चुनाव साल 2021 में जीता था. चुनाव आयोग को दिए शपथ पत्र के मुताबिक मलिक के पास सिर्फ 29 हजार रुपये की संपत्ति है. उनके ऊपर 2 लाख रुपये की देनदारी है. वे पोस्ट ग्रेजुएट हैं और उनके खिलाफ एक भी आपराधिक मामला नहीं है.

आप ने जम्मू कश्मीर के 90 विधानसभा क्षेत्रों में से सात पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. दिल्ली और पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी को पिछले साल सितंबर में राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिला था. गुजरात और गोवा में भी पार्टी के विधायक हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news