Jammu Kashmir Chunav: जम्मू कश्मीर में चल रहे विधानसभा चुनाव का निरीक्षण करने के लिए कल कश्मीर पहुंचे विदेशी राजनयिकों के प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव प्रक्रिया पर संतोष व्यक्त किया और कश्मीर की सुंदरता और आतिथ्य की प्रशंसा की. कल मतदान के दूसरे चरण के दिन विदेशी राजनयिकों के प्रतिनिधिमंडल ने बडगाम और श्रीनगर में आधा दर्जन मतदान केंद्रों का दौरा किया और मतदान देखा और आज जम्मू-कश्मीर में चुनाव के संचालन पर संतोष व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि लोगों ने मतदान किया और आज वे सामान्य स्थिति में वापस आ गए हैं.


ऐसा लगता ही नहीं कि कोई चुनाव है..


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में तंजानिया के राजनयिक ने कहा कि मुझे ऐसा लगता ही नहीं कि कोई चुनाव है क्योंकि लोगों ने मतदान किया, उन्होंने अपना वोट डाला है और आज सामान्य जीवन में वापस आ गए हैं, इसलिए सब कुछ ठीक है, हाँ स्थिति अच्छी है.


कश्मीर के आतिथ्य और सुंदरता की चर्चा


आज ये प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर शहर में घूमा, परी महल, चश्माशाही का दौरा किया और डल झील के किनारे कुछ देर चले और फिर उन्हें कश्मीर के हस्तशिल्प को देखने के लिए कश्मीर कला एम्पोरियम ले जाया गया और उन्हें हस्तनिर्मित हस्तशिल्प उत्पाद भी उपहार में दिए गए. राजनयिकों ने कश्मीर के आतिथ्य और सुंदरता की चर्चा की.


कश्मीर अविश्वसनीय है


उन्होंने कहा कि सुंदर आकर्षक, मैं प्रेरित हूं कि मैंने जो दृश्य देखा, उससे मैं वापस आऊंगा, वास्तव में भारत में कश्मीर में होना विशेष रूप से पहाड़ों में बगीचों में बहुत ताज़ा है, जॉर्गन के एंड्रयूज यूएसए के राजनयिक ने कहा, "कश्मीर अविश्वसनीय है. "हर कोई जानता है कि यह इतना खूबसूरत है कि इसे अपनी आँखों से देखना बहुत अच्छा है, यहाँ बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया गया . हर कोई बहुत प्यारा है.


ये राजनयिक कश्मीर में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण को देखने के लिए केंद्र सरकार के निमंत्रण पर कल श्रीनगर पहुंचे थे. वे संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए), मैक्सिको, गुयाना, दक्षिण कोरिया, सोमालिया, पनामा, सिंगापुर, नाइजीरिया, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, नॉर्वे, तंजानिया, रवांडा, अल्जीरिया और फिलीपींस से थे. कुल मिलाकर कश्मीर में चुनाव का मुआयना करने वाले विदेशी राजनयिकों ने संतोष जताया है और ये बात पाकिस्तान परस्त लोगों को शायद ही अच्छी लगे. 


चुनाव प्रक्रिया का निरीक्षण करने के लिए


कश्मीर में आतंकवाद भड़कने के बाद से यह पहली बार है कि किसी विदेशी प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव प्रक्रिया का निरीक्षण करने के लिए कश्मीर का दौरा किया है. चुनाव प्रक्रिया में लोगों की स्वतंत्र भागीदारी और मतदान के पहले चरण में 61% से अधिक मतदान ने विदेश मंत्रालय (MEA) को राजनयिकों को कश्मीर का दौरा करने की अनुमति देने के लिए प्रोत्साहित किया. 


हालांकि एनसी और पीडीपी समेत सभी क्षेत्रीय राजनीतिक दलों ने इस विदेशी प्रतिनिधिमंडल का चुनावों के बीच कशमोर दौरे की आलोचना की है और कहा कि चुनाव देश का अंतरिम मामला है विदेशियों को हस्तक्षेप करने की क्या ज़रूरत है. जम्मू कश्मीर में 1 0 साल के अंतराल के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव है जो अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद आयोजित किया गया था.