Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024 Dates: झारखंड असेंबली चुनाव चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी गई है. राज्य में 2 चरणों में विधान सभा चुनाव करवाए जाएंगे. जबकि मतगणना महाराष्ट्र के साथ 23 नवंबर को होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दिल्ली में आयोजित प्रेसवार्ता में चुनावों के शेड्यूल का ऐलान किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले चरण की वोटिंग 13 नवंबर को


उन्होंने बताया कि झारखंड में पहले चरण के चुनाव के लिए 18 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. इस चरण में 25 अक्टूबर को नामांकन दाखिल होंगे और 28 अक्टूबर को उनकी स्क्रूटनी की जाएगी. इसके बाद 30 अक्टूबर तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकेंगे. इसके बाद 13 नवंबर को पहले चरण के चुनाव होंगे.


दूसरे फेज की वोटिंग 20 नवंबर को होगी


वहीं दूसरे चरण के लिए 22 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी और 29 अक्टूबर तक नॉमिनेशन हो सकेंगे. इसके बाद 30 अक्टूबर को स्क्रूटनी और 1 नवंबर को नाम वापसी की तारीख होगी. दूसरे चरण के चुनाव 20 नवंबर को होंगे. दोनों चरणों के चुनाव संपन्न होने के बाद 23 नवंबर को एक साथ वोटों की गिनती होगी. 



राज्य में दांव पर 81 सीटें, बहुमत का आंकड़ा 41 सीटें


बताते चलें कि झारखंड असेंबली में 81 सीटें हैं. जिसमें बहुमत के लिए 41 सीटों की जरूरत होती है. वर्ष 2019 में हुए असेंबली इलेक्शन में शिबू सोरेन के नेतृत्व वाले झारखंड मुक्ति मोर्चा ने 30 सीटें और कांग्रेस ने 16 सीटें जीती थीं. दोनों दलों ने गठबंधन करके सरकार का गठन किया था और हेमंत सोरेन राज्य के सीएम बने थे. वहीं बीजेपी को 25, आरजेडी को 1, आजसू को 2 और जेवीएम ने 3 सीटें जीती थीं.