Basavaraj Bommai news: लोकसभा के चुनावी रण के दो चरण पूरे हो चुके हैं. 7 मई को तीसरे चरण के लिए वोटिंग होगी. भीषण गर्मी के बीच नेता अपने चुनाव प्रचार में सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं. वह इसके जरिए आसानी से अपनी बात लोगों तक ले जा रहे हैं. इस बीच ZEE NEWS ने नेताओं का सोशल मीडिया स्कोर निकाला है, जिसे लीडर सोशल स्कोर (LSS) कहा जाता है. आज हम आपको कर्नाटक के पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई का सोशल स्कोर बताएंगे, जिन्हें पार्टी ने हावेरी सीट से टिकट दिया है. उनका मुकाबला कांग्रेस पार्टी के Anandswamy Gaddadevarmath से है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बसवराज बोम्मई


बोम्मई का जन्म 28 जनवरी 1960 को हुआ था. वो हुबली के रहने वाले हैं. बसवराज ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत जनता दल के साथ की थी. 1992 में जनता दल के साथ जुड़े. फिर एचडी देवेगौड़ा और रामकृष्ण हेगड़े जैसे वरिष्ठ नेताओं के साथ मिलकर काम किया. बोम्मई ने पूर्व मुख्यमंत्री जेएच पटेल के राजनीतिक सचिव के रूप में भी काम किया. बोम्मई 2008 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए और तब से लगातार पार्टी में उनका कद बढ़ता गया. वह मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे. 


बोम्मई केएलई टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हैं. बीजेपी नेता ने पुणे में टाटा मोटर्स के साथ अपना करियर शुरू किया था. वो खेती किसानी करने के साथ एक कारोबारी की भूमिका में भी हैं. BS येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद जुलाई 2021 में बसवराज बोम्मई कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने थे. उन्होंने राज्य के 23वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी और मई 2023 तक पद पर रहे.


खून में है सियासत - पिता भी थे मुख्यमंत्री


कर्नाटक बीजेपी के कद्दावर नेता बसवराज बोम्मई बीएस येदियुरप्पा के करीबी माने जाते हैं. वो सियासी रूप से प्रभावशाली लिंगायत समुदाय से आते हैं. उनके पिता SR बोम्मई भी कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं.


सोशल मीडिया स्कोर


फेसबुक पर Basavaraj Bommai के 1.3 मिलियन यानी 13 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं. वहीं एक्स पर उनके 513.7K फॉलोवर्स हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 501K फॉलोवर्स हैं. 


बोम्मई का ओवरआल स्कोर 64 है. डिजिटल लिसनिंग स्कोर 64 है. फेसबुक स्कोर 64 है. इंस्टाग्राम स्कोर 64 है. वहीं यू-ट्यूब स्कोर भी 64 है. एक्स पर उनका स्कोर 64 है.


हावेरी का समीकरण


2009 से इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है. 2009 और 2014 में बीजेपी के उदय शिवकुमार चानबसप्पा चुनाव जीते. वहीं साल 2019 में बीजेपी के Udasi. S.C. ने कांग्रेस के डीआर पाटिल को हराया. Haveri से साल 2019 के लोकसभा चुनाव में BJP के Udasi. S.C. 140882 वोटों के अंतर से जीते थे. वहीं दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस कैंडिडेट D.R. Patil को 542778 वोट मिले थे.


डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.