Reservation Politics: आरक्षण पर देश में दो तरह के चुनावी नैरेटिव चल रहे हैं. एक बीजेपी का है, जो कह रही है कि कांग्रेस मुसलमानों को धार्मिक आरक्षण देने की फिराक़ में है. उसके हाथ सत्ता लग गई तो कर्नाटक और आंध्र के पायलट प्रोजेक्ट पूरे देश में लागू करेगी. बीजेपी का आरोप है कि मुस्लिम आरक्षण कांग्रेस का अदृश्य एजेंडा है, उसकी हिस्सेदारी वाली सोच का हिडन पार्ट है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निजीकरण भी आरक्षण खत्म करने का तरीका..


दूसरी तरफ़ कांग्रेस माहौल बना रही है कि बीजेपी तीसरी बार सत्ता में आई तो SC/ST रिज़र्वेशन खत्म कर देगी, हो सकता है इसीलिये 400 सीटें चाहती हो. निजीकरण भी आरक्षण खत्म करने का तरीका है. हांलाकि यहां कांग्रेस थोड़ा बैकफुट पर आई है क्योंकि SC/ST आरक्षण खत्म करने में गृह मंत्री अमित शाह के जिस वीडियो को वो आधार बना रही थी, वही फर्ज़ी निकला है, और उसे शेयर करने पर कांग्रेस और दूसरे विपक्षी दलों पर ही उंगली उठी है, FIR भी हो गई है.


आरक्षण की सियासत


आरक्षण की इस सियासत पर आप को दो अहम बयान जरूर सुनने चाहिए. एक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का है और दूसरा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह का है. और इस बहस में जनता का भी हिस्सा है. आरक्षण को लेकर देश के मुस्लिम नागरिक क्या सोचते हैं, उनके हिसाब से क्या होना चाहिये. ये जानने के लिये ज़ी न्यूज़ ने कुछ मुस्लिमों से भी बात की है. उन्हें भी सुनिये...