Modi Government Big Projects: शपथ लेने के बाद से मोदी सरकार एक्शन में है. नरेंद्र मोदी ने आज सुबह प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचकर पदभार ग्रहण किया और शाम को कैबिनेट की बैठक ली. सुबह से लेकर शाम तक पीएम मोदी ने 2 बड़े फैसले लिए. ये फैसले देश के करीब 12 करोड़ लोगों को सीधे-सीधे प्रभावित करने वाले हैं. इनमें पहला फैसला किसानों से जुड़ा था. उन्होंने 9 करोड़ किसानों को पीएम बनने के बाद रिटर्न गिफ्ट में 20 हजार करोड़ रुपए दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूसरा बड़ा फैसला...गरीबों के लिए था. जिनके प्रधानमंत्री मोदी ने 3 करोड़ नए प्रधानमंत्री आवास बनाने का ऐलान कर दिया. शहर और गांव के गरीबों को ये घर मिलेगा. दरअसल पीएम मोदी ने चुनाव प्रचार शुरू होने से पहले ही 100 दिन नहीं बल्कि 125 दिन के एजेंडे की प्लानिंग कर चुके हैं. 125 दिन के एजेंडे में 5 एरिया पर सरकार का फोकस होगा.


इस मोदी सरकार में क्या बड़ा होगा?


पहले नंबर पर हैं - किसान . जिनकी पीएम को चिंता है. इसीलिए आज 20 हजार करोड़ रुपये जारी कर ट्रेलर दिखा दिया. दूसरे नंबर पर गरीब हैं. PM मोदी ने देश से गरीबी खत्म करने का लक्ष्य तय किया है. इसके बाद मध्यम वर्ग हैं, देश की एक बड़ी आबादी मध्यम वर्ग है, उसे राहत देने के लिए बड़ा ऐलान हो सकता है. युवाओं को रोजगार पर भी सरकार का फोकस होगा और और पांचवा बड़ा एरिया है...अर्थव्यवस्था. जिसे मजबूत करने के लिए कई बड़े कदम उठाए जा सकते हैं.


सीक्रेट फाइल में छिपा है मोदी सरकार का राज


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 125 दिन का एजेंडा उनकी सीक्रेट फाइल में छिपा है. जो अगले 125 दिन में धरातल पर दिखेगा. तीसरे कार्यकाल के पहले ही दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के हित से जुड़ा बड़ा फैसला लिया. 9 करोड़ किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपये भेज दिए. ये तो सिर्फ शुरुआत है. पीएम मोदी का असली एक्शन तो उनकी सीक्रेट फाइल में बंद है. उनकी सीक्रेट फाइल में है अगले 125 दिनों का एजेंडा. 


अगले 125 दिनों में मोदी क्या बड़े फैसले करेंगे?


इस बार भी पीएम मोदी के एजेंडे में सबसे ऊपर हैं आर्थिक रूप से कमजोर लोग. जिनके सिर पर अपनी छत नहीं है, उन्हें घर देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ नए घर बनाने की मंजूरी दी गई है. मध्यम वर्ग के घर खरीदारों को राहत देने के मकसद से होम लोन पर सब्सिडी योजना शुरू की जा सकती है. 


प्रधानमंत्री सूर्य घर 


मुफ्त बिजली योजना के तहत 1 करोड़ लोगों के घरों में सोलर सिस्टम लगाने का रोड मैप सामने आ सकता है. सोलर योजना में 1 करोड़ लोगों का रजिस्ट्रेशन पहले ही हो चुका है.


अमृत भारत ट्रेन
 
अभी तक देशभर में 75 वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही हैं. जल्द ही देश के कई और शहरों से वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेनों की शुरूआत हो सकती है, ताकि ट्रेन से वेटिंग लिस्ट खत्म हो जाए.
 
लघु उद्योग को बढ़ावा


रोजगार को बढ़ाने के मकसद से आकांक्षी जिला योजना का 500 से ज्यादा शहरों में विस्तार किया जा सकता है. MSME सेक्टर को आसानी से कर्ज देने के लिए कुछ बड़ा एलान हो सकता है, MSME सेक्टर को बढ़ावा देने से रोजगार के नए मौके बढ़ेंगे. 


देश की सुरक्षा पहली प्राथमिकता


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 125 दिन के एजेंडे में गरीबों के साथ-साथ मध्यम वर्ग भी है. देश की आतंरिक और बाहरी सुरक्षा...सरकार के एजेंडे में पहली प्राथमिकता है. मोदी सरकार ने 2026 तक जम्मू कश्मीर से आतंकवाद खत्म करने का प्रण लिया है, ऐसे में आतंकवाद के खिलाफ एक्शन और तेज हो सकता है. नक्सलवाद के खात्मे के लिए खिलाफ ऑपरेशन जारी है..इसे और तेज किया जा सकता है. 


चुनाव प्रचार के दौरान बनने लगा था एक्शन प्लान


युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने 100 दिन के एजेंडे में 25 दिन और जोड़ा है. ये  25 दिन सिर्फ युवाओं पर फोकस होंगे. इसीलिए इस बार 100 दिन नहीं 125 दिन का टास्क तैयार किया गया है. इस टास्क की शुरुआत चुनाव प्रचार शुरू होने से पहले ही कर दी गई थी. एक्शन प्लान लागू करने के लिए सचिवों की 10 कमेटी बनाई गई थी. सभी मंत्रालयों और राज्य सरकारों से भी सलाह ली गई थी. करीब 20 लाख लोगों से सुझाव मंगाए थे.


125 दिनों के एजेंडे में ही मोदी 3.0 का नया बजट भी है. बजट के जरिए पीएम मोदी अपने हर एजेंडे को आम लोगों तक पहुंचाएंगे, कुछ बड़े फैसले कैबिनेट में होंगे. तो कुछ फैसलों के लिए अगले महीने आने वाले बजट का इंतजार करना होगा.