Pali Lok Sabha Polls 2024: राजस्थान का पाली एक मुख्य शहर है. इसी नाम से यहां तहसील भी है. पाली अपने कपड़े के बिजनेस के लिए पूरे देश में जाना जाता है. कहा जाता है कि पाली शहर को पालीवाल ब्राह्मणों ने बसाया था. पाली लोकसभा में आठ विधानसभा सीटें हैं. पाली में पहला लोकसभा चुनाव सन् 1952 में हुआ था. यहां पहले चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार जनरल अजीत सिंह जीते थे. दिल्ली और पाली के बीच दूरी 568 किलोमीटर है. आइए लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पाली का चुनावी समीकरण जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाली लोकसभा में कितनी विधानसभा सीट हैं?


जान लें कि पाली लोकसभा सीट के दायरे में 8 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें सोजत, पाली, बिलाड़ा, मारवाड़, बाली, सुमेरपुर, ओसियां और भोपालगढ़ शामिल हैं. पाली लोकसभा सीट की 8 विधानसभा सीटों में से 6 बीजेपी और 2 कांग्रेस के पास हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव बीजेपी को यहां करीब 67 फीसदी वोट मिले थे. कांग्रेस दूसरी नंबर पर थी और उसे सिर्फ 31 फीसदी वोट ही मिल पाए थे.


पाली लोकसभा का मैप


BJP Vs कांग्रेस उम्मीदवार


गौरतलब है कि राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस का आमने-सामने का मुकाबला है. बीजेपी ने पाली लोकसभा सीट से पीपी चौधरी को फिर से उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार पीपी चौधरी ने कांग्रेस के बद्रीराम जाखड़ को बड़े अंतर से हराया था. पीपी चौधरी को 9,00,149 वोट मिले थे. वहीं, जाखड़ ने 4,18,552 वोट पाए थे. 2024 चुनाव के लिए कांग्रेस ने यहां अपना प्रत्याशी अभी घोषित नहीं किया है.


पाली लोकसभा सीट उम्मीदवार


सीट

बीजेपी उम्मीदवार कांग्रेस संभावित प्रत्याशी
पाली

पीपी चौधरी

-

कौन हैं पीपी चौधरी?


जान लें कि पीपी चौधरी अभी राजस्थान की पाली सीट से सासंद हैं. वह विदेशी मामलों की कमेटी के चेयरपर्सन भी है. पीपी चौधरी ने राजनीति में आने से पहले वकालत की पढ़ाई की. पीपी चौधरी एक सीनियर वकील भी हैं. पीपी चौधरी का पलड़ा पाली सीट पर भारी माना जा रहा है. हालांकि, कांग्रेस ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं.


पाली सीट की डेमोग्राफी


पाली लोकसभा सीट की डेमोग्राफी की बात करें तो यहां करीब 85 प्रतिशत से ज्यादा हिंदू मतदाता हैं. पाली लोकसभा सीट पर मुस्लिम 7.3 प्रतिशत, सिख 0.1 प्रतिशत, अनुसूचित जाति 20 फीसदी, अनुसूचित जनजाति 6.2 प्रतिशत, जैन 0.4 फीसदी और बौद्ध 0.01 प्रतिशत हैं. ईसाई यहां 0.11 प्रतिशत हैं. पाली में जाटों की संख्या 11.91 प्रतिशत हैं. पाली लोकसभा सीट पर 21 लाख से ज्यादा वोटर हैं. इसमें पुरुष 10,33,840 और महिला मतदाता 11,27,805 हैं.