Rae Bareli Lok Sabha Election 2024: यूपी में रायबरेली का जिक्र आते ही नेहरू- गांधी परिवार का अक्स दिमाग में कौंध जाता है. यह वह सीट है, जिससे नेहरू- गांधी परिवार का बेहद खास रिश्ता रहा है. इसी सीट से राहुल गांधी के दादा यानी फिरोज गांधी 1952 और 1957 में दो बार सांसद रहे. इसके बाद 1967 और 1971 में इंदिरा गांधी ने इस सीट पर जीत हासिल की. फिर 1980 और 1984 में नेहरु परिवार के अरुण नेहरू इस सीट से सांसद रहे. इसके बाद 2004 से लेकर अब तक सोनिया गांधी रायबरेली सीट से लगातार सांसद बनी हुई हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रायबरेली लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024


रायबरेली से नेहरू- गांधी परिवार का बेहद खास रिश्ता रहा है. इसी सीट से राहुल गांधी के दादा यानी फिरोज गांधी 1952 और 1957 में दो बार सांसद रहे. इसके बाद 1967 और 1971 में इंदिरा गांधी ने इस सीट पर जीत हासिल की. वर्ष 2004 से लेकर 2019 लोकसभा चुनाव तक सोनिया गांधी रायबरेली सीट से लगातार सांसद बनी हुई हैं. 


नेहरू- गांधी परिवार से अटूट रिश्ता!


रायबरेली कांग्रेस की वह लोकसभा सीट है, जिसने कांग्रेस की हर दौर में इज्जत बचाई है. जब यूपी में तमाम सीटों पर कांग्रेस हार गई, तब भी इस सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी. कांग्रेस के पंजे से रायबरेली के लोगों को इतना लगाव रहा कि उसने जिसे भी उम्मीदवार बनाकर यहां भेजा, उसे जीत दिला दी. 


इंदिरा को 1977 में झेलनी पड़ी थी हार


इस सीट पर कांग्रेस आज तक केवल 3 बार ही हारी है. पहली बार उसे 1977 में करारी मात देखनी पड़ी, जब राजनारायण ने इंदिरा गांधी को हरा दिया था. यह चुनाव इमरजेंसी के दौर के बाद हो रहा था और देश की जनता में कांग्रेस के खिलाफ बड़ा गुस्सा था, जिसका नुकसान इंदिरा को हार के रूप में भुगतना पड़ा.  


इस सीट पर केवल 3 बार हारी कांग्रेस


कांग्रेस को दूसरी बार हार 1996 और 1998 के चुनावों में झेलनी पड़ी, जब बीजेपी के प्रत्याशी रहे अशोक सिंह ने लगातार 2 चुनावों में कांग्रेस को पटखनी दी. इन 3 हार के अलावा कांग्रेस आज तक इस सीट पर अजेय बनी हुई है और बीजेपी समेत दूसरे दल उसे हराने की कोशिश में ही लगे रहे हैं. 


सोनिया का इनकार, इस बार कौन लड़ेगा चुनाव


सोनिया गांधी ने अपने बढ़ती उम्र और बीमारी की वजह से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है. ऐसे में देखना होगा कि पार्टी अपने इस अभेद्य दुर्ग से किसे मैदान में उतारती है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी वाड्रा और राहुल गांधी के इस सीट पर चुनाव लड़ने की चर्चा हैं. देखना होगा कि यहां पर किन प्रत्याशियों में घमासान होता है.


रायबरेली लोकसभा क्षेत्र में 5 असेंबली सीटें


रायबरेली लोकसभा क्षेत्र में कुल 5 असेंबली सीटें शामिल हैं. इनके नाम ऊंचाहार, सरेनी, रायबरेली, हरचंदपुर और बछरावां हैं. इनमें से 2 पर बीजेपी और 3 पर सपा काबिज हैं. 


रायबरेली लोकसभा सीट का इतिहास


वर्ष विजेता पार्टी
2019 सोनिया गांधी कांग्रेस
2014 सोनिया गांधी कांग्रेस
2009 सोनिया गांधी कांग्रेस
2004 सोनिया गांधी कांग्रेस
1999 सतीश शर्मा कांग्रेस

रायबरेली लोकसभा 2024


 


पार्टी उम्मीदवार मिले वोट

रिजल्ट

बीजेपी      
कांग्रेस      
बसपा      
अन्य