UP Lok Sabha Election 2024: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव के बीच बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने नरेश उत्तम पटेल को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया है. उनकी जगह श्याम लाल पाल यूपी सपा अध्यक्ष बनाए गए हैं. नरेश उत्तम फतेहपुर लोकसभा सीट से लड़ रहे है लोकसभा चुनाव. वो अखिलेश यादव के बेहद करीबी नेताओं में गिने जाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अखिलेश यादव ने ये कदम क्यों उठाया है, इसकी अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. नरेश उत्तम पटेल समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं. वो मुलायम सिंह यादव के साथ भी काम कर चुके हैं. जबकि वर्ष 2012 में जब अखिलेश यादव मुख्यमंत्री बने थे तो नरेश उत्तम पटेल को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था. हालांकि जब सपा के अंदर कलह मची औऱ शिवपाल-अखिलेश के बीच ठनी तो उन पर भी आंच आई. शिवपाल ने नरेश उत्तम पटेल को प्रदेश अध्यक्ष पद से बर्खास्त कर दिया था. जबकि अखिलेश ने अपने चाचा और तत्कालीन पीडब्ल्यूडी मंत्री शिवपाल सिंह यादव और एक अन्य मंत्री बलराम सिंह यादव को मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया था. 


राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की ओर से यह पत्र जारी हुआ है, यह दिल्ली कार्यालय से जारी हुआ है. यह पत्र सपा महासचिव रामगोपाल यादव के साथ नरेश उत्तम पटेल औऱ श्याम लाल पाल को भी भेजा गया है. 


माना जा रहा है कि श्याम लाल पाल के सहारे पार्टी प्रदेश के पाल वोट बैंक को साधने का प्रयास कर रही है. पाल प्रयागराज के रहने वाले हैं. श्याम लाल पाल प्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के आला नगरी मोहिउद्दीनपुर गांव के रहने वाले हैं. वह जन सेवा इंटर कॉलेज मोहिउद्दीनपुर से प्रधानाचार्य के पद से सेवानिवृत हुए थे.


श्यामलाल पाल 2007 से समाजवादी पार्टी से जुड़े हैं। सबसे पहले वह पार्टी में प्रदेश सचिव, इसके बाद प्रमुख महासचिव बनाए गए थे। वर्तमान में वह प्रदेश उपाध्यक्ष थे। वर्ष 2007 में अपना दल के टिकट पर प्रतापपुर विधानसभा सीट से चुनाव भी लड़े थे लेकिन पराजय का सामना करना पड़ा था।इसके बाद वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे.


और पढ़ें
सपा ने श्रावस्ती से भी उम्मीदवार का टिकट काटा,लोकसभा चुनाव में 18 प्रत्याशी बदल डाले


सातवें चरण में PM मोदी समेत कई दिग्गज मैदान में, 2019 में 11 सीटों पर जीती थी बीजेपी